Coronavirus Lockdown के बीच Cognizant देगा Employees को 25 फीसदी Extra Salary

  • कंपनी के फैसले से देश में उसके 1,30,000 कर्मचारियों को होगा लाभ
  • कई कंपनियां दे चुकी है अपने कर्मचारियों को अलग तरह की राहत

By: Saurabh Sharma

Updated: 27 Mar 2020, 05:46 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन को देखते हुए दुनिया के बड़ी कंपनियों में से एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत का ऐलान किया है। यह कंपनी और कोई बल्कि कॉग्निजेंट है, जिसने ऐलान किया है कि वो भारत में कर्मचारियों को उनकी कुल सैलरी से 25 फीसदी ज्यादा देंगे। इस ऐलान के बाद कंपनी के 1.31 लाख कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा। इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज और बाकी कंपनियां भी अपने कर्मचारियों की सहुलियत के लिए काफी ऐलान किए हैं।

यह भी पढ़ेंः- आरबीआई के फैसले के बाद सेंसेक्स लाल निशान पर बंद, निफ्टी में मामूली बढ़त

25 फीसदी ज्यादा मिलेगी सैलरी
दुनिया की बड़ी आईटी कंपनियों में से एक कॉग्निजैंट ने भारत में अपने असोसिएट्स और निचले स्तर के इंप्लॉयज को 25 फीसदी की एक्सट्रा सैलरी देने का ऐलान किया है। शुक्रवार को कंपनी ने बताया कि कोरोना वायरस संकट के बीच भी उनकी सर्विस को जारी रखने के लिए असाधारण काम के लिए यह एक्स्ट्रा सैलरी दी जाएगी। यह एक्सट्रा सैलरी उनके मूल वेतन के हिसाब से तय की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- क्रेडिट कार्ड का बिल बढ़ाने वाले ना हों आरबीआई के ऐलान से खुश, नहीं होगा फायदा

इतने कर्मचारियों को होगा फायदा
कंपनी के इस बयान के बाद देश में काम कर रहे हें उनके 1.30 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा। जानकारी के अनुसार दिसंबर 2019 में भारत में कंपनी के कुल 2,03,700 कर्मचारी काम कर रहे थे। कंपनी की ओर से भेजे ईमेल के अनुसार एक्सट्रा सैलरी अप्रैल में दी जाएगी। उसके बाद समीक्षा की जाएगी। कोरोना वायरस को कंपनी ने दशकों का सबसे बड़ा संकट बताया है।

यह भी पढ़ेंः- RBI के फैसले से आम आदमी, बैंक और कंपनियों को कितना होगा फायदा, EMI में छूट के क्या है मायने?

यह कंपनी भी दे चुकी हैं राहत
कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एम्प्लॉयीज को सुरक्षित महसूस करवाने के लिए तमाम उपाय कर रही हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने संकट की इस घड़ी में कुछ रोज पहले जहां कम वेतन पाने वालों को महीने में दो बार सैलेरी देने का ऐलान किया था, एयरटेल मार्च का वेतन पहले ही दे चुकी है और टाटा स्टील ने कहा है कि वह समय पर सैलरी का भुगतान करेगी।

कोरोना वायरस कोरोना वायरस का असर
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned