script800 करोड़ का निवेश करेगी होंडा, बढ़ेगी वाहन निर्माण क्षमता | honda india will invest 800 crore rs to increase vehicle manufacturing | Patrika News
कारोबार

800 करोड़ का निवेश करेगी होंडा, बढ़ेगी वाहन निर्माण क्षमता

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया देश में दोपहिया वाहन बनाने वाली दूसरी बड़ी कंपनी है।

नई दिल्लीApr 10, 2018 / 05:18 pm

Manoj Kumar

honda
नई दिल्ली। दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की दूसरी बड़ी कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए क्षमता विस्तार और वर्ष 2020 से भारत स्टेज छह मानक लागू किए जाने के मद्देनजर प्रौद्योगिकी उन्नयन पर 800 करोड़ रुपए निवेश करने की घोषणा की है। कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिनोरू कातो ने मंगलवार को दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि भारत होंडा के विश्वस्तरीय दोपहिया कारोबार में योगदान की दृष्टि से प्राथमिकता सूची में है और वर्ष 2017-18 में रिकॉर्ड बिक्री चालू वित्त वर्ष में भी बनाए रखने की रणनीति बनायी गई है। वर्ष 2020 में बीएस छह मानक लागू से होने वाले सबसे बड़े बदलाव की तैयारी में पूरी तरह से कंपनी लगी हुई है। उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए इस साल तकरीबन 800 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया जाएगा।
बढ़ाई जाएगी वाहन निर्माण की क्षमता

उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 के लिए होंडा ने लगातर तीसरे साल दोहरे अंकों की वृद्धि का लक्ष्य तय किया है। अभी कंपनी की उत्पादन क्षमता 64 लाख वाहन वार्षिक है लेकिन बढ़ती मांग के मद्देनजर सभी वर्तमान संयंत्रों का उन्नयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षमता को बढ़ाकर 67 लाख वाहन करने की योजना बनाई गई है। चालू वित्त वर्ष में एक ब्रांड न्यू मॉडल लॉच किए जाने के साथ ही 18 मौजूदा मॉडलों को अपग्रेड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि‘मेक फॉर इण्डिया’ से ‘डिलीवर टू इण्डिया’ तक के दृष्टिकोण को पूरा करने करने के लिए नेटवर्क विस्तार किया जाएगा और दूर दराज के इलाकों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए टचप्वाइंटों की संख्या बढ़ाकर छह हजार किया जाएगा।
बेस्ट डील के नेटवर्क की संख्या बढ़ाएगी होंडा

पुराने दोपहिया का कारोबार करने वाली इकाई बेस्ट डील के नेटवर्क की संख्या भी बढ़ाई जा रही है, जो अभी 200 है। चालू वित्त वर्ष में इसकी संख्या 250 की जाएगी। दोपहिया वाहनों की रीप्लेसमेन्ट अवधि 5-7 साल से कम होकर 3-5 साल हो गई है। ऐसे में होंडा के मौजूदा 3.6 करेाड़ उपभोक्ताओं का सशक्त आधार विकास के नए अवसरों को प्रोत्साहित करेगा। उपभोक्ताओं को संतोषजनक सेवाएं उपलब्ध कराने के प्रयास में कंपनी इस वर्ष एक अनूठे लॉयल्टी प्रोग्राम- होंडा जॉय क्लब की शुरूआत करेगी। कंपनी के विक्रय एवं विपणन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष याददिदर सिंह गुलेरिया ने वर्ष 2017-18 में होंडा के प्रदर्शन का उल्लेख करते हुए कहा कि उनकी कंपनी दुनिया की एकमात्र दोपहिया कंपनी है जो अभूतपूर्व गति से बढ़ रही है। पिछले वित्त वर्ष में 10 लाख से ज्यादा नए उपभोक्ता जोड़े गए हैं। घरेलू एवं निर्यात बाजार में बढ़ती मांग के बल पर होंडा की बिक्री 22 फीसदी से अधिक बढ़कर 6,123,886 ईकाइ पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि होंडा मोटरसाइकिल बाजार में अग्रणी होने के साथ ही स्कूटर बाजार में भी अव्वल है।

Home / Business / 800 करोड़ का निवेश करेगी होंडा, बढ़ेगी वाहन निर्माण क्षमता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो