script20 साल में पहली बार ICICI को हुआ अब तक का सबसे बड़ा नुकसान | ICICI Bank unexpectedly loss into quarterly net loss for 1st time | Patrika News
कारोबार

20 साल में पहली बार ICICI को हुआ अब तक का सबसे बड़ा नुकसान

देश के दूसरे बड़े बैंक आईसीआईसीआई को पिछले 20 सालों में पहली बार घाटा उठाना पड़ा है। आंकड़ों पर बात करें तो मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में बैंक को शुद्ध रूप से 120 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।

Jul 27, 2018 / 07:24 pm

Saurabh Sharma

ICICI

20 साल में पहली बार ICICI को हुआ अब तक का सबसे बड़ा नुकसान

नर्इ दिल्ली। देश के दूसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक को 20 सालों में पहली बार नुकसान उठाना पड़ा है। जिसकी सबसे बड़ी वजह वीडियोकाॅन विवाद बताया जा रहा है। वहीं इस विवाद में कंपनी की सीर्इआे आैर एमडी चंदा कोचर का नाम आने से कंपनी की विश्वसनीयता पर भी काफी असर पड़ा है। ताज्जुब की बात तो ये है कि शुक्रवार को शेयर बाजार में कंपनी के शेयर हरे निशान पर बंद हुए थे। आइए आपको भी बताते हैं कि कंपनी को कितना नुकसान हुआ है।

120 करोड़ रुपए का नुकसान
देश के दूसरे बड़े बैंक आईसीआईसीआई को पिछले 20 सालों में पहली बार घाटा उठाना पड़ा है। आंकड़ों पर बात करें तो मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में बैंक को शुद्ध रूप से 120 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। इससे पहले आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक को पिछले साल की इसी अवधि में कुल 2,049 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। बैंक ने जून तिमाही के दौरान 5,971 करोड़ रुपए की प्रॉविजनिंग की जो कि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के 2,609 करोड़ रुपए की दोगुनी है।

बाजार को नहीं घाटे की उम्मीद
शेयर बाजार आैर जानकारों को इस बात की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी कि बैंक को घाटा होगा। इसका एक कारण है शुक्रवार को बीएसई में बैंक का शेयर 2.62 फीसदी की तेजी के साथ 7.50 रुपए उछलकर 293.30 रुपए पर बंद हुआ। जानकारों की मानें तो कंपनी का यह घाटा कंपनी को झटका है ही साथ निवेशकों के लिए भी सदमें की तरह है। क्योंकि बीते 20 सालों में कंपनी ने अपनी एक अलग पहचान बनार्इ थी। जिससे लोगों में कंपनी के प्रति विश्वास भी बढ़ा था।

क्या है आरोप
कोचर के खिलाफ वीडियोकॉन को लोन देने में फायदा उठाने के आरोपों की जांच चल रही है। इस मामले में सीबीआई ने अपनी आरंभि‍क जांच के तहत कुछ आईसीआईसीआई बैंक अधि‍कारि‍यों से पूछताछ की है। सीबीआई इस बात का पता लगा रही है कि‍ साल 2012 में वीडि‍योकॉन ग्रुप को दि‍ए गए 3,250 करोड़ रुपए के लोन में बैंक कि‍सी तरह की गड़बड़ी में शामि‍ल है या नहीं। हालांकि वीडियोकॉन ने जो 2,810 करोड़ रुपए नहीं लौटाए गए है उसे एनपीए घोषित किया जा चुका है।

कैसे दिया था लोन
साल 2012 में 20 बैंकों के कंसोर्टियम ने नियमों के मुताबिक विडियोकॉन ग्रुप को 40 हजार करोड़ रुपए का लोन देने का फैसला किया था। जिसमें से ICICI बैंक ने भी 3250 करोड़ रुपए का लोन दिया। बैंक ने यह लोन उसी तरह की नियम और शर्तों पर दिया है जिस तरह के नियम शर्तों पर समूह के दूसरे बैंकों ने दिया है।

Home / Business / 20 साल में पहली बार ICICI को हुआ अब तक का सबसे बड़ा नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो