scriptICICI Lombard का हो जाएगा Bharti AXA General Insurance, दोनों कंपनियों के बीच हुई डील | ICICI Lombard and Bharti AXA have announced merger of their businesses | Patrika News
कारोबार

ICICI Lombard का हो जाएगा Bharti AXA General Insurance, दोनों कंपनियों के बीच हुई डील

बीमा कारोबार को एक शेयर स्वैप सौदे के माध्यम से अधिग्रहीत किया जाएगा
भारती एक्सा के 115 शेयरों पर आईसीआईसीआई लोंबार्ड के दो शेयर मिलेंगे

Aug 24, 2020 / 12:50 pm

Saurabh Sharma

ICICI Lombard and Bharti AXA have announced merger of their businesses

ICICI Lombard and Bharti AXA have announced merger of their businesses

नई दिल्ली। आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस ( ICICI Lombard General Insurance ) कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ( Bharti AXA General Insurance ) के कारोबार का अधिग्रहण करेगी। बीमा कारोबार को एक शेयर स्वैप सौदे ( Share Swap Deal ) के माध्यम से अधिग्रहीत किया जाएगा। यानी यह पूर्णत: शेयरों की अदला-बदली का सौदा होगा।

दोनों कंपनियों के बीच समझौता
शुक्रवार देर रात एक नियामक फाइलिंग में, आईसीआईसीआई लोंबार्ड ने कहा कि दोनों कंपनियों के बोर्ड आईसीआईसीआई लोंबार्ड और भारती एक्सा जनरल ने शुक्रवार को मुलाकात की और एक योजना के माध्यम से आईसीआईसीआई लोंबार्ड में भारती एक्सा के गैर-जीवन (नॉन लाइफ) बीमा व्यवसाय के डीमर्जर के लिए निश्चित समझौतों में प्रवेश करने को मंजूरी दे दी।

115 शेयरों पर दो शेयर
आईसीआईसीआई लोंबार्ड के अनुसार, इस सौदे के तहत भारती एक्सा के शेयरधारकों को कंपनी के प्रत्येक 115 शेयरों पर आईसीआईसीआई लोंबार्ड के दो शेयर मिलेंगे। आईसीआईसीआई लोंबार्ड ने कहा कि शेयर विनिमय अनुपात की सिफारिश स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ताओं ने की थी और दो कंपनियों के बोर्ड ने इसे स्वीकार किया था।

देश की तीसरी बड़ी बीमा कंपनी होगी आईसीआईसीआई
एक्सा ने एक बयान में कहा कि समझौते की शर्तो के तहत, एक्सा और भारती को क्लोजिंग पर आईसीआईसीआई लोंबार्ड के कुल 3.58 करोड़ शेयर प्राप्त होंगे, जो वर्तमान बाजार मूल्य के हिसाब से 5.21 करोड़ यूरो की राशि होगी। आईसीआईसीआई लोंबार्ड के अनुसार, प्रस्तावित लेनदेन से वह अपने बाजार को मजबूत करने में सक्षम होगी और लगभग 8.7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ देश में तीसरी सबसे बड़ी नॉन लाइफ बीमाकर्ता बन जाएगी।

और अवसर मिलेंगे
सौदे के परिणामस्वरूप, आईसीआईसीआई लोंबार्ड भारती एक्सा जनरल की मौजूदा वितरण भागीदारी के साथ ही अपनी वितरण शक्ति को भी बढ़ाने में सक्षम होगी। आईसीआईसीआई लोंबार्ड ने कहा कि संयुक्त व्यवसाय के कर्मचारियों को भी कार्यों और भौगोलिक क्षेत्रों में अधिक से अधिक अवसरों के माध्यम से लाभ होगा।

शेयरधारकों के लिए फायदेमंद होगा
आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ भार्गव दासगुप्ता ने कहा कि यह आईसीआईसीआई लोंबार्ड की यात्रा में एक ऐतिहासिक कदम है और हमें विश्वास है कि यह सौदा हमारे शेयरधारकों के लिए फायदेमंद होगा। इससे हमारी क्षमताएं बढ़ेंगी। हम भारती एक्सा के पॉलिसीहोल्डर्स को सीमलेस बिजनेस की निरंतरता और ग्राहक सेवा के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के प्रति आश्वस्त करना चाहते हैं।

सबको होगा फायदा
भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के चेयरमैन राकेश भारती मित्तल ने कहा कि हमें खुशी है कि भारती और एक्सा के बीच साझेदारी घरेलू बीमा परिदृश्य में एक ठोस नींव रखने में सफल रही है। पिछले कुछ वर्षो में, हमारे व्यवसाय ने निरंतर विकास का प्रदर्शन किया। हमें विश्वास है कि आईसीआईसीआई लोंबार्ड के साथ इस सौदे से सबको फायदा होगा। इस समय प्रवर्तक आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड की आईसीआईसीआई लोंबार्ड में 51.89 फीसदी हिस्सेदारी है। प्रस्तावित सौदे के बाद, प्रवर्तक की हिस्सेदारी गिरकर 48.11 फीसदी पर आ जाएगी।

Home / Business / ICICI Lombard का हो जाएगा Bharti AXA General Insurance, दोनों कंपनियों के बीच हुई डील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो