scriptदामाद का होटल कारोबार चमकाएंगे सुनील मित्तल, निवेश करने जा रहे एक अरब रुपए | sunil mittal to invest 1 arab rupees in son in laws hotel business | Patrika News
कारोबार

दामाद का होटल कारोबार चमकाएंगे सुनील मित्तल, निवेश करने जा रहे एक अरब रुपए

सुनील भारती मित्तल अपने दामाद के होटल कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए तकरीबन एक अरब डॉलर (करीब 6500 करोड़ रुपये) खर्च करने जा रहे हैं।

नई दिल्लीMay 29, 2018 / 05:06 pm

Ashutosh Verma

Sunil Mittal

दामाद का होटल कारोबार चमकाएंगे सुनील मित्तल, निवेश करने जा रहे एक अरब रुपए

नर्इ दिल्ली। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल अपने दामाद के होटल कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए तकरीबन एक अरब डॉलर (करीब 6500 करोड़ रुपये) खर्च करने जा रहे हैं। यह पैसा भारती ग्रुप की एक यूनिट से आएगा जो परिवार का पूरा पैसा संभालती है। इससे शरण पसरीचा की कंपनी एनीसमोर के अधिग्रहण को फंड किया जाएगा।


अमरीका आैर यूरोप में व्यापार बढ़ाना चाहते हैं पसरीचा

पसरीचा ग्लेनइगल्स रिसॉर्ट और होक्सटन होटल चेन के मालिक हैं और उनकी कंपनी अमरीका और यूरोप में पांव फैला रही है। इस रकम के जरिए पसरीचा अमरीका और यूरोपियन शहरों में प्रॉपर्टी खरीद कर होटल चेन को आगे बढ़ाना चाहते हैं। होक्सटन अपने आरामदायक माहौल और किफायती दरों के लिए जाना जाता है। यह होटल चेन अभी लंदन और आसपास के इलाके में 2 होटल चलाती है।


चलाते थे मीडिया स्टार्टअप

इस होटल चेन के पास तीन शहरों में 667 से ज्यादा कमरे है। एनीसमोर ने एक ई-मेल में कहा कि यह भारती ग्लोबल के साथ साझेदार है, जो मित्तल परिवार के लिए निवेश करता है। सुनील मित्तल की बेटी ईशा से शादी करने वाले पसरीजा होटल व्यवसाय शुरू करने से पहले एक मीडिया स्टार्टअप चलाते थे, फिर उन्होंने चमड़े के सामान, कारखाने और निजी इक्विटी चलायी।


दुनिया के इन बड़े शहरों मे बढ़ाना चाहते है होटल कारोबार

इसके बाद उन्होंने पूर्वी लंदन में होक्स्टन का पहला होटल बनाया। 2014 में होल्बर्न में दूसरा, 2015 में एम्स्टर्डम और 2017 में पेरिस में होटल स्थापित किया। होक्सटन की वेबसाइट के मुताबिक वह विलियमबर्ग, लॉस एंजिल्स और पोर्टलैंड, ओरेगॉन और न्यूयॉर्क शहर के आसपास और होटल बनाने की योजना बना रहा है। 2020 तक फर्म शिकागो, सैन फ्रांसिस्को और लंदन के साउथवार्क और शेफर्ड बुश में को भी इसमें शामिल कर सकता है। एनीसमोर ने 2015 में स्कॉटलैंड में 232 कमरे के ग्लेनेगल रिसॉर्ट का अधिग्रहण किया और नोको नामक एक नई श्रृंखला की योजना बना रहा है।

Home / Business / दामाद का होटल कारोबार चमकाएंगे सुनील मित्तल, निवेश करने जा रहे एक अरब रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो