script25 लाख Airtel यूजर्स का पर्सनल डेटा खतरे में, हैकर्स ने किया लीक ! | 25 lakh Airtel users personal Data leaked by hackers | Patrika News
टेक्नोलॉजी

25 लाख Airtel यूजर्स का पर्सनल डेटा खतरे में, हैकर्स ने किया लीक !

हैकर्स का दावा है कि लाखों Airtel यूजर्स के मोबाइल नंबर ऑनलाइन लीक हो गए है।
लीक हुए डेटा में यूजर्स के पर्सनल डिटेल्स जैसे आधार नंबर और ऐड्रेस जैसी जानकारियां भी शामिल है।

नई दिल्लीFeb 03, 2021 / 09:02 pm

Mahendra Yadav

Airtel

Airtel

Airtel यूजर्स के डेटा लीक को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। एक हैकर ग्रुप ने दावा किया है कि 25 लाख से अधिक एयरटेल यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक हो गया है। यह दावा रेड रैबिट टीम नाम के हैकर ग्रुप ने किया है। हैकर्स का दावा है कि लाखों Airtel यूजर्स के मोबाइल नंबर ऑनलाइन लीक हो गए है। साथ ही लीक हुए डेटा में यूजर्स के पर्सनल डिटेल्स जैसे आधार नंबर और ऐड्रेस जैसी जानकारियां भी शामिल है। हैकर्स का कहना है कि उनके पास देशभर के एयरटेल यूजर्स का पर्सनल डेटा है और वे इसे बेचना चाहते हैं।
एयरटेल ने दी सफाई
वहीं इस मामले में एयरटेल ने सफाई दी है कि हैकर्स का यह दावा पूरी तरह से सही नहीं है। कंपनी का कहना है कि हमारी तरफ से किसी तरह का कोई डेटा ब्रीच नहीं हुआ है। कंपनी का कहना है कि हैकर्स का यह दावा पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि इस डेटा का ज्यादातर हिस्सा एयरटेल का है ही नहीं। साथ ही एयरटेल का कहना है कि इस मामले को लेकर अथॉरिटीज को बता दिया गया है।
यह भी पढ़ें—हैकिंग और ऑनलाइन फ्रॉड से बचना है तो तुरंत अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में करें ये बदलाव

airtel_2.png
हैकर्स ने एयरटेल का डेटाबेस एक्सेस करके दिखाया
वहीं एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट वीडियो में रेड रैबिट नाम के इस हैकर ग्रुप ने एयरटेल का डेटाबेस ऐक्सेस करते हुए दिखाया है। बताया जा रहा है कि ये डेटाबेस यूजर्स के डेटा का है। इसके साथ ही वीडियो में हैकर्स ने दिखाया है कि कैसे वे यूजर्स का फोन नंबर और दूसरी संवेदनशील जानकारियां ऐक्सेस कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें—इन आसान टिप्स से Youtube के वीडियोज को मोबाइल में कर सकते हैं डाउनलोड

ये जानकारियां हुईं लीक
वीडियो शेयर कर हैकर्स ने दावा किया है कि सिम एक्टिवेशन के समय दी जानी वाली कस्टमर्स की पूरी डीटेल्स लीक हुई हैं। ये जानकारी इंटरनेट सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने ट्वीट की थी। बताया जा रहा है कि हैकर्स ने एयरटेल यूजर्स के फोन नंबर के अलावा उनके आधार नंबर भी लीक कर लिए हैं। वहीं एक रिपोर्ट में कहा गया है कि संभव है कि सरकारी एजेंसियां जो सिक्योरिटी कारणों के लिए टेलीकॉम डेटा रखती है वहां से ये लीक हुआ हो।

Home / Technology / 25 लाख Airtel यूजर्स का पर्सनल डेटा खतरे में, हैकर्स ने किया लीक !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो