Andoid 12 अपडेट से बदल जाएगा आपका मोबाइल, प्राइवेसी के साथ मिलेंगे ऐसे कमाल के फीचर्स

  • Google मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड एंड्रॉयड 12 को इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, नए ऑपरेटिंग सिस्टम के यूआई में भी गूगल ने काफी बदलाव किए हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 10 Feb 2021, 07:57 PM IST

टेक जाएंट Google मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड एंड्रॉयड 12 को इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। अब Android 12 के फीचर्स को लेकर जानकारियां सामने आ रही हैं। एक रिपोर्ट में Android 12 के फीचर्स के बारे में जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, नए ऑपरेटिंग सिस्टम से मोबाइल में कई फीचर्स बदल जाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार, नए ऑपरेटिंग सिस्टम के यूआई में भी गूगल ने काफी बदलाव किए हैं। XDA Developers ने अपनी रिपोर्ट में Andorid 12 के फीचर्स को लेकर जानकारी दी है।

लीक हुए स्क्रीन शॉट
दरअसल, एंड्रॉयड 12 से संबंधित यह जानकारी गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम के बीटा वर्जन रिलीज किए जाने से पहले पार्टनर्स को शेयर किए जाने वाले डॉक्यूमेंट्स के जरिए लीक हुई है। इस डॉक्यूमेंट में Andoid 12 के स्क्रीन शॉट भी है, जिनसे यूआई और अपकमिंग फीचर्स के बारे में बताया गया है।

Android 12 में मिलेंगे ऐसे फीचर्स
रिपोर्ट के अनुसार, Android 12 में यूजर्स को नया नोटिफिकिकेशन पैनल मिल सकता है। लीक हुए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि इसका बैकग्राउंड ब्लर इफेक्ट वाला होगा। इसमें हर नोटिफिकेशन के लिए अलग बॉक्स दिया जाएगा। इसके अलावा इसके यूआई में चार क्विक सेटिंग टाइल्स दिए जाएंगे, जो पहले से बड़े होंगे। स्क्रीन शॉट के अनुसार, नोटिफिकेशन पैनल के बाईं ओर टॉप में समय और तारीख देखने को मिलेगी।

प्राइवेसी बटन
रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉयड 12 के नए नोटिफिकेशन पैनल के राइट साइड में ऊपर एक नया बटन दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि हो सकता है कि यह बटन Andoid 12 में प्राइवेसी के लिए दिया जाए। इसके अलावा कैमरा से जुड़ा एक कमाल का फीचर भी मिल सकता है।

android_2.png

कैमरा से जुड़ा कमाल का फीचर
एंड्रॉयड 12 में कैमरा या माइक्रोफोन यूज होने पर एक बटन दिखाई देगा, जिससे यूजर्स को ऐप यूज करने के दौरान यह मालूम चल पाएगा कि ऐप कैमरा या माइक्रोफोन तो यूज नहीं कर रहा है। साथ ही बताया जा रहा है कि एंड्रॉयड 12 में प्राइवेसी पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। इसमें यूजर्स कैमरा, माइक्रोफोन और लोकेशन एक्सेस को बंद कर सकते हैं।

डिजाइन में भी बदलाव
रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि Andoid 12 के डिजाइन में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नोटिफिकेशन जैसे मैसेज, मिस कॉल या एक्टिविटी स्टेटस कंवर्जेशन विजिट की तरह दिखाई देंगे। बताया जा रहा है कि गूगल Andorid 12 के लिए सभी डिवाइसेस में नोटिफिकेशन कनवर्जेशन विजिट को अनिवार्य कर सकता है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned