scriptएंड्रॉयड यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं ऐसे ऐप्स, हो सकते हैं हैकिंग के शिकार | Dangerous Android apps that should not install in phone | Patrika News
टेक्नोलॉजी

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं ऐसे ऐप्स, हो सकते हैं हैकिंग के शिकार

स्मार्टफोन में हम तरह—तरह की ऐप्स इंस्टॉल करते है,लेकिन कुछ एंड्रॉयड ऐप्स आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। ऐसे में इन ऐप्स से सावधान रहने की जरूरत है।

नई दिल्लीJul 08, 2021 / 05:02 pm

Mahendra Yadav

Dangerous Android Apps

Dangerous Android Apps

स्मार्टफोन अब सिर्फ कॉलिंग के ही काम नहीं आता बल्कि इसमें हमारा बहुत जरूरी डेटा भी रहता है। वहीं हैकर्स भी नजर भी लोगों के स्मार्टफोन में स्टोर डेटा पर और उनकी पर्सनल जानकारियों पर रहती है। मैलवेयर के जरिए हैकर्स इन जानकारियों को चुराने की कोशिश करते हैं। वहीं स्मार्टफोन में हम तरह—तरह की ऐप्स इंस्टॉल करते है,लेकिन कुछ एंड्रॉयड ऐप्स आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। ऐसे में इन ऐप्स से सावधान रहने की जरूरत है। हम आपको कुछ ऐसे ही एंड्रॉयड ऐप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें इंस्टॉल करने से आपको बचना चाहिए.
क्लीनर ऐप्स
एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए कई क्लीनर ऐप्स उपलब्ध हैं। हालांकि इन ऐप्स को अपने एंड्रॉयड ऐप्स को इंस्टॉल करने से बचना चाहिए। ये क्लीनर ऐप्स कैश मेमोरी को वाइप करने के साथ स्मार्टफोन के डेटा को भी ट्रैक करते हैं। जब यूजर इन ऐप्स को इंस्टॉल करते हैं तो ये ऐप्स कई तरह के परमिशन की डिमांड करते हैं। ये परमिशन देने के बाद ही ऐप्स काम करते हैं। साथ ही ये ऐप्स ऐसे ऐड दिखाते हैं, जिस पर क्लिक करने से यूजर्स का फोन मैलवेयर का शिकार हो सकता है।
वीपीएन
एंड्रॉयड के लिए कई VPN ऐप्स उपलब्ध हैं। हालांकि एनालिसिस के अनुसार, कुछ VPN ऐप्स यूजर्स के पर्सनल डेटा को कलेक्ट करते हैं। यहां तक की ये वीपीएन ऐप्स यूजर्स के क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स तक चोरी कर सकते हैं। इसके साथ ही ये पर्सनल चैट्स और स्मार्टफोन में मौजूद तस्वीरों को भी चोरी कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें— इन 5 आसान टिप्स से सुधार सकते हैं अपने फोन की परफॉर्मेंस

android_apps2.png
मौसम बताने वाले ऐप्स
कई स्मार्टफोन यूजर्स अपने एंड्रॉयड फोन में मौसम बताने वाले ऐप्स इंस्टॉल करते हैं। हालांकि ये ऐप्स एंड्रॉयड यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। ऐसे कई ऐप्स में इन-बिल्ट trojan होते हैं, जो यूजर के डेटा को कलेक्ट करके हैकर्स को भेज सकते हैं।
यह भी पढ़ें— स्क्रीन गार्ड भी पहुंचा सकता है आपके स्मार्टफोन को नुकसान, जानिए कैसे

एंटीवायरस ऐप्स
अपने स्मार्टफोन को वायरस से सुरक्षित रखने के लिए लोग एंटी वायरस ऐप्स इंस्टॉल करते हैं। हालांकि एंटी वायरस ऐप्स को इंस्टॉल करने से पहले यह ध्यान रखना चाहिए कि वे ऐप्स अननोल डेवलपर्स के नहीं होने चाहिए। क्योंकि ऐसे ऐप्स आपके फोन को पूरी तरह से लॉक कर सकते हैं।
ब्राउजर ऐप्स
कई थर्ड पार्टी ब्राउजर ऐप्स डेटा ट्रांसमिशन को पूरी तरह से प्रोटेक्ट नहीं करते हैं। इसका मतलब आपका कीमती डेटा का दुरुपयोग किया जा सकता है।

Home / Technology / एंड्रॉयड यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं ऐसे ऐप्स, हो सकते हैं हैकिंग के शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो