scriptइन 5 आसान टिप्स से सुधार सकते हैं अपने फोन की परफॉर्मेंस | 5 easy tips to improve Smartphone performance | Patrika News

इन 5 आसान टिप्स से सुधार सकते हैं अपने फोन की परफॉर्मेंस

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2021 04:35:19 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

जैसे-जैसे स्मार्टफोन पुराना होता जाता है तो उसकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ने लगता है। स्मार्टफोन की स्पीड भी स्लो हो जाती है। कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को सुधार सकते हैं

Smartphone Tips

Smartphone Tips

जब हम नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उसकी परफॉर्मेंस शानदार होती है। वह फास्ट चलता है और हैंग भी नहीं होता। लेकिन जैसे—जैसे स्मार्टफोन पुराना होता जाता है तो उसकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ने लगता है। स्मार्टफोन की स्पीड स्लो हो जाती है जो इरिटेट भी करती है। कई बार फोन हैंग भी हो जाता है। हालांकि कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को सुधार सकते हैं और वह पहले ही तरह चलने लगेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप अपने फोन की स्पीड और परफॉर्मेंस को बेहतर बना सकते हैं।
1. अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो समय—समय पर इसे अपडेट करते रहे। कंपनियां अपने यूजर्स के लिए समय—समय पर अपडेट जारी करती रहती हैं। कई यूजर्स उन्हें अपडेट नहीं करते। ऐसे में बाद में उन्हें परेशानी हो सकती है। अगर आप उसे अपडेट करते रहेंगे तो फोन की स्पीड भी अच्छी बनी रहेगी।
2. हम स्मार्टफोन में कई तरह की ऐप्स यूज करते हैं। इन ऐप्स को भी समय—समय पर अपडेट करते रहना चाहिए। ऐप्स भी यूजर्स को उन्हें अपडेट करने का नोटिफिकेशन देती हैं। ऐसे में अगर ऐप्स को समय—समय पर अपडेट करते रहेंगे तो आपके समार्टफोन की परफॉर्मेंस बेहतर होगी।
यह भी पढ़ें— स्क्रीन गार्ड भी पहुंचा सकता है आपके स्मार्टफोन को नुकसान, जानिए कैसे

smartphone_2.png
3. कई बार यूजर्स फोन में जरूरत से ज्यादा ऐप्स इंस्टॉल कर लेते हैं। ऐसा न करें। आप सिर्फ उन्हीें ऐप्स को इंस्टॉल करें जो आपके काम आती हों। बिना मतलब की ऐप्स को हटा देना चाहिए। ज्यादा ऐप्स इंस्टॉल करने से स्मार्टफोन की स्टोरेज भी भरती है और आपके फोन की स्पीड भी प्रभावित होती है। गैरजरूरी ऐप्स को अनइनस्टॉल करने से फोन की परफॉर्मेंस सुधर जाएगी।
यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन से खींचनी है प्रोफेशनल कैमरे जैसी फोटो तो इन बातों का रखें ध्यान

4. जब आपके स्मार्ट फोन का स्टोरेज पूरी तरह भर जाता है तब उसकी परफॉर्मेंस काफी बिगड़ जाती है। ऐसे में आप मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि ध्यान रखें कि सस्ते के चक्कर में कोई भी मेमोरी कार्ड फोन में डालने से बचें, इससे आपके फोन को नुकसान हो सकता है। सिर्फ अच्छी कंपनी का ही मेमोरी कार्ड यूज करें। मेमोरी कार्ड से आपका जरूरी डेटा भी स्टोर रहेगा और आपके फोन में स्पेस भी रहेगा।
5. कई यूजर्स अपने स्मार्टफोन में लाइव वॉलपेपर सेट कर लेते हैं। ये लाइव वॉलपेपर देखने में तो काफी अट्रैक्टिव लगते हैं, लेकिन इनका असर आपके फोन की परफॉर्मेंस पर पड़ता है। कोशिश करें कि आप फोन में लाइव वॉलपेपर ना लगाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो