स्मार्टफोन से खींचनी है प्रोफेशनल कैमरे जैसी फोटो तो इन बातों का रखें ध्यान

वैसे तो सभी स्मार्टफोन में कैमरा का ऑटो फंक्शन दिया गया होता है, लेकिन इनमें कुछ बदलाव कर बेहतरीन फोटोग्राफी कर सकते हैं।

By: Mahendra Yadav

Updated: 28 Jun 2021, 12:46 PM IST

आजकल मार्केट में जो स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं, उनमें कंपनियां नई—नई टेक्नोलॉजी और बेहतरीन कैमरा फीचर्स दे रही हैं। कई कंपनियां तो 108MP कैमरा वाले स्मार्टफोन लॉन्व कर रही हैं। वैसे भी जब नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उसमें कैमरा अच्छी क्वालिटी का हो, यह जरूर चेक करते हैं। जब हम कहीं जाते हैं या दोस्तों के साथ होते हैं तो मोबाइल ही फोटोज क्लिक करते हैं। लेकिन अगर आपने मोबाइल के कैमरा का इस्तेमाल ठीक से नहीं किया तो इनसे बेहतरीन फोटो क्लिक नहीं कर पाएंगे। वैसे तो सभी स्मार्टफोन में कैमरा का ऑटो फंक्शन दिया गया होता है, लेकिन इनमें कुछ बदलाव कर बेहतरीन फोटोग्राफी कर सकते हैं। तो जानते हैं इन टिप्स के बारे में जिनके जरिए आप प्राफेशनल कैमरे की तरह फोटो खींच सकते हैं।

हॉरिजन का ध्यान रखना जरूरी
जब भी स्मार्टफोन के जरिए आप फोटो क्लिक करें तो हॉरिजन पर ध्यान रखना जरूरी है। कई बार मौसम खराब होने या लाइट प्रॉपर न होने से ऑब्जेक्ट साफ नहीं दिखता है। वहीं कई स्मार्टफोन के कैमरों में वर्चुअल हॉरिजन का विकल्प आता है। इसके लिए जरिए इस समस्या को दूर कर साफ फोटो ली जा सकती है।

लेंस डिस्टॉर्शन
जब भी स्मार्टफोन से फोटो क्लिक करते हैं तो ऑब्जेक्ट पर बहुत ध्यान देना होता है। कई बार कैमरों के लेंस की वजह से ऑब्जेक्ट खराब हो जाते हैं। जब फोटो वाइड एंगल लेंस से लिए जाते हैं तो ऑब्जेक्ट उभरे हुए नजर आते हैं, जिसे लेंस डिस्टॉर्शन कहते हैं। ऐसे में अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए कैमरे को फोकल लेंथ समेत ऑब्जेक्ट पर फोकस करना चाहिए।

यह भी पढ़ें— बार-बार आ रही इनकमिंग कॉल्स से हैं परेशान तो बिना Airplane Mode ऑन किए ऐसे बचें

photography_tips.png

व्हाइट बैलेंस
एक अच्छी फोटो में कलर्स का काफी महत्व होता है। फोटो क्लिक करते वक्त इसके लिए व्हाइट बैलेंस करते हैं। व्हाइट बैलेंस सही न होने से फोटो के कलर्स फैलने की संभावना रहती है। इसके साथ ही फोटो की ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट पर भी इसका असर होता है। इस वजह से फोटो खींचते वक्त फोन के कैमरे में व्हाइट बैलेंस मोड को ऑन रखना चाहिए। इसके लिए आपको फोन के कैमरे में व्हाइट बैलेंस मोड ऑन करना होगा।

यह भी पढ़ें— इंटरनेट यूज करते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं रहेगा सिक्योरिटी संबंधित कोई खतरा

ट्राइपॉड का इस्तेमाल
स्मार्टफोन से फोटो खींचते वक्त फोन हिलना नहीं चाहिए। अगर फोन हिला तो फोटो खराब हो जाएगी। इससे बचने के लिए आप ट्राइपॉड का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्राइपॉड के जरिए कैमरा स्थिर हो जाता है और फोटो खराब होने की चांस नहीं रहते हैं।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned