scriptबैगा, आदिवासियों का उपचार कर बांटे कंबल | Distribution of hot clothes done to tribals | Patrika News
बालाघाट

बैगा, आदिवासियों का उपचार कर बांटे कंबल

नक्सलप्रभावित ग्राम दुल्हापुर में हुआ आयोजन

बालाघाटJan 02, 2018 / 12:00 pm

Bhaneshwar sakure

balaghat news
बालाघाट. बिरसा विकासखंड के दूरस्थ व नक्सल प्रभावित ग्राम दुल्हापुर में सोमवार को बैगा, आदिवासियों के चेहरों पर न केवल खुशी नजर आई। बल्कि उनका निशुल्क उपचार कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी दी गई। साथ ही दवाओं का वितरण भी किया गया। इस दौरान ग्राम राशिमेटा, मुरूम, बटरंगा और दुल्हापुर के करीब 225 ग्रामीण पहुंचे थे। यह आयोजन त्रिलोकचंद श्ंाातिदेवी ट्रस्ट, विलक्षण जैन अस्पताल के अध्यक्ष और समाजसेवी त्रिलोक कोचर ने अपने जन्म दिन के अवसर पर किया था। समाजसेवी त्रिलोकचंद कोचर के मित्र अमेरिका से आए डॉ. जितेन्द्र वाजपेयी (पूर्व डायरेक्टर वल्र्ड बैंक) और उनकी पत्नी रूथ डिफरीज (प्रो. कोलंबिया विश्वविद्यालय) बैगाओं के बीच नया वर्ष मनाया। कार्यक्रम के दौरान दो सैकड़ा ग्रामीणों को कंबल का वितरण किया गया।
अमेरिका से पधारे डॉ. जितेन्द्र वाजपेयी ने उपस्थित बैगा और आदिवासियों की दयनीय स्थिति देखकर कहा कि यहां स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। इन लोगों की स्थिति काफी दयनीय है। उन्होंने यह भी कहा कि वे इन लोगों के बीच पहुंचकर अपने को गौरवांवित महसूस कर रहे हैं। समाजसेवी त्रिलोक कोचर ने बताया कि वे अपना जन्मदिन पहली जनवरी को आदिवासी अचंल के गांवों में जाकर वनवासियों के साथ मनाते आ रहे है। उसी परम्परा के चलते जिले के दुरस्थ, पहुंचविहीन और नक्सल प्रभावित गांव दुल्हापुर में पहुंचकर वे वनवासियों के बीच अपने को पाकर गौरान्वित महसूस कर रहे है और यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।
इस अवसर पर समाजसेवी तपेश राठौर, मुलायम जैन, रफी अंसारी, सरपंच रूपकला उईके, पूर्व सरपंच तातूसिंह धुर्वें (सोनगुड्डा), परसराम धुर्वें (अडोरी), चैनसिंह उईके , राजेन्द्र उईके सहित अन्य मौजूद थे।
सामूहिक सूर्य नमस्कार १२ को
बालाघाट. स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 जनवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया है। इस दिन सुबह 9 बजे जिले की सभी शिक्षण संस्थाओं में एक साथ आकाशवाणी पर प्रसारित संकेत पर सामूहिक सूर्य नमस्कार किया जाएगा। जिले में सामूहिक सूर्य नमस्कार का मुख्य कार्यक्रम शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट के मैदान में सुबह 9 बजे से होगा। इसके अलावा विकासखंड स्तर, ग्राम पंचायत स्तर और नगरीय निकायों में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी निर्मला पटले ने बताया कि जिले के सभी विद्यालय, महाविद्यालय, ग्राम पंचायत, आश्रम शालाओं, छात्रावासों में भी सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए है। सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में कक्षा छठवीं से लेकर कॉलेज स्तर तक के छात्र-छात्राएंं शामिल होंगे। सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो