scriptबिना मोबाइल नेटवर्क के कैसे करें कॉलिंग? नहीं देना होगा कोई एक्स्ट्रा चार्ज | How to make calls without mobile Network | Patrika News
टेक्नोलॉजी

बिना मोबाइल नेटवर्क के कैसे करें कॉलिंग? नहीं देना होगा कोई एक्स्ट्रा चार्ज

कई बार मोबाइल में नेटवर्क और कॉल ड्रॉप जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई बार बहुत जरूरी कॉल करने के समय अगर ऐसी समस्या आ जाए तो काफी परेशानी होती है।

नई दिल्लीJun 23, 2021 / 12:55 pm

Mahendra Yadav

wi_fi_calling.png
मोबाइल हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है। यह न सिर्फ हमें अपनों से जोड़कर रखता है बल्कि मुसीबत के समय भी हमारे बहुत काम आता है। जरूरत पड़ने पर हम किसी को भी कॉल करके अपनी सहायता के लिए बुला सकते हैं। लेकिन कई बार मोबाइल में नेटवर्क और कॉल ड्रॉप जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई बार बहुत जरूरी कॉल करने के समय अगर ऐसी समस्या आ जाए तो काफी परेशानी होती है। वहीं अगर कोई ऐसी जगह पर हो जहां नेटवर्क न आ रहा हो और जरूरी कॉल करना हो तो। इस स्थिति से आप बाहर निकल सकते हैं और बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉल कर सकते हैं। हम आपको ऐसी ही ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप बिना नेटवर्क के भी किसी को कॉल लगा पाएंगे।
बिना नेटवर्क कॉल और कोई एक्स्ट्रा चार्ज भी नहीं
कुछ टेलिकॉम कंपनियां अपने यूजर्स को वाई—फाई कॉलिंग की सुविधा देती है, जिसे VoWiFi कहा जाता है। इस सर्विस के तहत अगर मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा हो या कॉल ड्रॉप हो रहा हो तो यूजर इस सर्विस के जरिए कॉल कर सकता है। यह एक फ्री सर्विस है और इसके लिए यूजर से कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाता। लेकिन इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए यूजर के मोबाइल में 4G सिम और वाई-फाई होना चाहिए। ऐसे में अगर यूजर के मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो वह इस सर्विस के जरिए वाई—फाई कॉलिंग का ऑप्शन ऑन कर कॉल कर सकता है।
क्या है VoWiFi
VoWiFi को वॉयस ओवर वाई-फाई या वॉयस ओवर आईपी VoIP कहा जाता है। इस सर्विस के जरिए यूजर्स घर के अलावा पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट के जरिए भी कॉलिंग कर सकते हैं। इस सर्विस को यूज करने के लिए मोबाइल में नेटवर्क होना जरूरी नहीं है। वहीं अगर यूजर रोमिंग में है तो भी सर्विस काम करती है। रिलायंस जियो और एयरटेल अपने यूर्जा को वाई—फाई कॉलिंग की सुविधा दे रही है। जानते हैं इस सर्विस को कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें— अगर बार-बार हैंग होता है आपका मोबाइल तो इन आसान ट्रिक्स से करें ठीक, फिर नहीं आएगी यह समस्या

wi_fi_calling_2.png
रिलायंस जियो यूजर कैसे करें एक्टिवेट
अगर आप रिलायंस जियो यूजर हैं और एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो वाई—फाई कॉलिंग सर्विस एक्टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग्स ओपन करनी होगी। इसके बाद वाई—फाई और इंटरनेट ऑप्शन पर टैप करें। इसके बाद आपको सिम और नेटवर्क पर टैप पर करना होगा और सिम 1 या सिम 2 में से किसी एक को चुनना होगा। इसके बाद टर्न ऑन वाई—फाई कॉलिंग पर क्लिक कर इसे एक्टिवेट करें।
आईफोन में ऐसे करें एक्टिवेट
वहीं अगर आप आईफोन यूज कर रहे हैं तो सबसे पहले फोन सेटिंग्स ओपन करें। इसके बाद मोबाइल डाटा पर टैप करें। इसके बाद प्राइमरी सिम या ई सिम पर क्लिक करें। इसके बाद आपको वाई—फाई कॉलिंग पर टैप कर उसे ऑन करना होगा। इसके अलावा आप www.jio.com/en-in/jio-wifi-calling लिंक पर क्लिक करके भी इसे ऑन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें— मोबाइल स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाएं इन अमेजिंग ट्रिक्स से, चमक उठेगी डिस्प्ले

एयरटेल यूजर ऐसे करें एक्टिवेट
अगर आप एयरटेल यूजर हैं तो आपको अपने फोन में वाई-फाई कॉलिंग एक्टिवेट करने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद वाई—फाई एंड इंटरनेट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सिम एंड नेटवर्क में जाकर सिम 1 या सिम 2 में किसी एक को चुनें और फिर टर्न ऑन वाई—फाई कॉलिंग पर टैप कर इस सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप www.airtel.in/wifi-calling लिंक पर क्लिक करके भी इस सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं।

Home / Technology / बिना मोबाइल नेटवर्क के कैसे करें कॉलिंग? नहीं देना होगा कोई एक्स्ट्रा चार्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो