scriptबंद करना चाहते हैं कोरोना कॉलर ट्यून तो BSNL, Airtel, Jio और Vi यूजर्स अपनाएं ये तरीका | how to stop corona caller Tune on your Mobile number easy Tips | Patrika News
टेक्नोलॉजी

बंद करना चाहते हैं कोरोना कॉलर ट्यून तो BSNL, Airtel, Jio और Vi यूजर्स अपनाएं ये तरीका

सोशल मीडिया पर कोरोना कॉलर ट्यून को लेकर कई मीम्स बन चुके हैं।
कई यूजर्स हर कॉल पर इस कॉलर ट्यून को सुनकर हो चुके हैं परेशान।
यहां जानें How to Stop Corona Caller Tune

Dec 03, 2020 / 10:29 am

Mahendra Yadav

पिछले कई महीनों से जब किसी के मोबाइल नंबर पर कॉल लगाते हैं तो कोरोना की कॉलर ट्यून (Corona Caller Tune) सुनाई देती है। महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में कोरोना से बचने के उपाय बताए जाते हैं। ऐसी जरूरी सूचनाओं को कभी कभार सुनने में कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन जब रोजाना हर कॉल पर एक ही संदेश सुनकर यूजर्स परेशान हो जाते हैं। ज्यादातर यूजर्स अब इस कोरोना कॉलर ट्यून से परेशान हो गए हैं।
सोशल मीडिया पर तो इसे लेकर कई मीम्स भी बन चुके हैं। वहीं सरकार ने फिलहाल इसे बंद करने की कोई घोषणा नहीं की है। हालांकि आप इस कॉलर ट्यून को बंद कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि यूजर्स इसे कैसे बंद (How to Stop Corona Caller Tune) कर सकते हैं।
BSNL के यूजर्स ऐसे करें बंद
अगर आप सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के यूजर हैं तो आप इस कोरोना कॉलर ट्यून को बंद कर सकते हैं। BSNL के प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स अपने मोबाइल पर इस कोरोना वायरस संदेश को आसानी से बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल से UNSUB लिखकर 56700 या 56799 पर मैसेज भेजना होगा और यह कॉलर ट्यून बंद हो जाएगी।
Airtel के यूजर्स करें यह काम
अगर आप Airtel यूजर हैं तो आपको भी कोरोना की इस कॉलर ट्यून को बंद करने के लिए एक नंबर डायल करना होगा। इसके लिए Airtel यूजर्स को अपने नंबर से *646*224# डायल करना होगा। इसके बाद 1 दबा दें। इसके अलावा Airtel यूजर्स इसे एक अन्य तरीके से भी बंद कर सकते हैं। इसके लिए जब आप कॉल लगाएं और आपको कोरोना ट्यून सुनाई दे तो तुरंत * या 1 दबा दें, इससे कोरोना संदेश बंद हो जाएगा।
यह भी पढ़ें—मोबाइल में स्लो है वाई-फाई की स्पीड तो इन आसान तरीकों से हो जाएगी फास्ट

corona_2.png
jio यूजर्स ऐसे बंद कर सकते हैं कोरोना कॉलर ट्यून
अगर आप Reliance jio यूजर हैं तो आपको अपने मोबाइल नंबर से STOP लिखकर 155223 पर मैसेज भेजना होगा। इसके बाद आपके जियो नंबर पर कोरोना कॉलर ट्यून सुनाई देना बंद हो जाएगी। इसके अलावा एयरटेल यूजर्स की तरह कोरोना कॉलर ट्यून सुनाई देने पर * या 1 दबाकर भी इसे बंद किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें—क्या आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी आ रहीं हैं ये परेशानियां, खुद कर सकते हैं ठीक, यहां जानें कैसे

वोडाफोन-आइडिया
अन्य टेलिकॉम यूजर्स की तरह वोडाफोन-आइडिया (Vi) के यूजर भी अपने नंबर पर कोरोना कॉलर ट्यून को बंद कर सकते हैं। इसके लिए वोडाफोन आइडिया के यूजर्स को अपने नंबर से CANCT लिखकर 144 पर मैसेज भेजना होगा। इसके बाद यह कोरोना कॉलर ट्यून बंद हो जाएगी। इसके अलावा जियो और एयरटेल यूजर्स की तरह वोडफोन आइडिया में भी * या 1 दबाकर भी इसे बंद किया जा सकता है।

Home / Technology / बंद करना चाहते हैं कोरोना कॉलर ट्यून तो BSNL, Airtel, Jio और Vi यूजर्स अपनाएं ये तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो