scriptHyundai wants to bring Mars to metaverse you don’t have to go there | अब मंगल ग्रह पर बिना जाएं कर सकते हैं अनुभव, हुंडई ने रोबोट के जरिए पेश की नई तकनीक | Patrika News

अब मंगल ग्रह पर बिना जाएं कर सकते हैं अनुभव, हुंडई ने रोबोट के जरिए पेश की नई तकनीक

हुंडई द्वारा दिया गया भविष्य का उदाहरण लोगों को यह अनुभव कराने की योजना थी, कि वास्तव में आप मंगल ग्रह पर जाए बिना कैसे इसे अनुभव कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: January 05, 2022 06:39:25 pm


दक्षिण कोेरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भी मेटावर्स में प्रवेश करना चाहती है, लेकिन इस वर्चुअल स्पेस के लिए इसके विजन अधिक महत्वाकांक्षी हैं। बता दें, CES 2022 में, Hyundai ने मनुष्यों को "समय और स्थान में गति की भौतिक सीमाओं को दूर करने" में मदद करने के लिए बोस्टन डायनेमिक्स रोबोट के कॉन्सेप्ट को पेश किया था। कंपनी के इस कॉन्सेप्ट के पीछे की विचारधारा पर बात करें तो हुंडई खुद का एक डिजिटल ट्विन बनाना चाहती है, जो आपके काम करेगा या आपकी ओर से चीजों का अनुभव करेगा।

hyundai_robot-amp.jpg
Hyundai at CES 2022


हुंडई ने मेटावर्स में अपने डिजिटल ट्विन तक पहुंचने और घर पर अपने पालतू जानवरों को खिलाने या गले लगाने का यह उदाहरण दिया। यानी भले ही आप घर से दूर हों यह रोबोट आपके सारे काम करने में सक्षम होगा। वही इसे कारखानों में वास्तविक दुनिया में चीजों पर काम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

हुंडई द्वारा दिया गया भविष्य का उदाहरण लोगों को यह अनुभव कराने की योजना थी, कि वास्तव में आप मंगल ग्रह पर जाए बिना कैसे इसे अनुभव कर सकते हैं। हुंडई द्वारा दिखाए गए एक वीडियो में, एक पिता और बेटी को बोस्टन डायनेमिक्स स्पॉट रोबोट के माध्यम से लाल ग्रह का अनुभव करते हुए देखा जाता है, जो शारीरिक रूप से वहां मौजूद है। ध्यान दें, कि मंगल ग्रह पर कौन है, जो मेटावर्स में अनुभव करने के लिए आपके डिजिटल अवतारों के लिए रीयल-टाइम डेटा और इमेजरी एकत्र करने वाले ग्रह को स्कैन करेगा।


हुंडई भी इस तकनीक की कल्पना करती है ताकि आपको यह अनुभव हो सके कि रीयल-टाइम विंड डेटा संग्रह और यहां तक कि चट्टानों और अन्य वस्तुओं को छूने के साथ एक रेतीला तूफान कैसा महसूस होता है। फिलहाल कंपनी ने यह सिर्फ कॉन्सेप्ट पेश किया है, और हम नहीं जानते कि ऐसा मेटावर्स अनुभव वास्तव में कब संभव होगा। लेकिन यह हमें भविष्य की एक झलक जरूर देता है, जो रोमांचक तो लगता है लेकिन साथ ही डरावना भी लगता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.