iphone में इस एक अपडेट से पता कर सकते हैं हैकिंग का, यहां जानिए कैसे

  • सिक्योरिटी के मामले में iphone को सबसे बेहतर माना जाता है।
  • अगर बिना आपकी परमिशन के आपके फोन में कोई एप या कैमरा ऑन करने की कोशिश करेगा तो आपको पता चल जाएगा।

By: Mahendra Yadav

Published: 20 Dec 2020, 09:00 PM IST

स्मार्टफोन कंपनियां यूजर्स के लिए समय-समय पर नए अपडेट जारी करती रहती हैं। इससे यूजर्स को फोन में ज्यादा सिक्योरिटी मिलती है। साथ ही उन्हें नए फीचर्स भी मिलते हैं। सिक्योरिटी के मामले में iphone को सबसे बेहतर माना जाता है। पिछले दिनों एप्पल ने सभी आईफोन के लिए आईओएस अपडेट जारी किया। Apple ने अपने iPhones के लिए iOS 14 रोल आउट किया।

इस नए सॉफ्टवेयर अपग्रेड में एप्पल ने एक नया फीचर भी जोड़ा। इस फीचर की मदद से आप पता लगा सकते हैं कि कहीं कोई आपके फोन की जासूसी तो नहीं कर रहा है। iOS 14 में दिए गए इस फीचर से कोई भी अगर बिना आपकी परमिशन के आपके फोन में कोई एप या कैमरा ऑन करने की कोशिश करेगा तो आपको पता चल जाएगा।

ऑन हो जाएगा ब्लिंकर
बता दें कि एप्पल ने iOS 14 सभी iPhones के लिए रोल आउट किया है। साथ ही इसमें जोड़ा गया नया सिक्योरिटी फीचर बिना आपकी परमिशन के फोन के कैमरा और स्पीकर, माइक्रोफोन्स को एक्सेस करने के बाद फ्रंट कैमरे के बगल में लगे ब्लिंकर को ऑन कर देता है। बता दें कि iPhones में ये ब्लिंकर पहले से ही डिजाइन किया था, लेकिन अब नए सॉफ्टवेयर के रोल आउट होने के बाद इसे ऑपरेशनल कर दिया गया।

यह भी पढ़ें -अब आपको नहीं डरा पाएंगे बुरे सपने, Apple watch की मदद से दूर होगी प्रॉब्लम

iphone_2.png

ऐसे पता लगाएं जासूसी का
अगर कोई बिना आपकी इजाजत के या चोरी छिपे आपके फोन के कैमरे के जरिए वीडियो रिकॉर्ड करता है या फोटो क्लिक करता है तो ब्लिंकर में ग्रीन लाइट जलने लगेगी। वहीं अगर ब्लिंकर ऑरेंज कलर में जल रहा है तो इसका मतलब कोई आपके iPhone का माइक्रोफोन या स्पीकर यूज कर रहा है।

लोकेशन और एक्टिविटी
अगर कोई भी बिना आपकी इजाजत के आपके आईफोन को छेड़ेगा तो इके फ्रंट में लगा ब्लिंकर अपने आप ऑन हो जाएगा। बता दें कि यह ब्लिंकर iPhone के फ्रंट कैमरे के ठीक बगल में फिट होता है। iPhone में मौजूद यह ब्लिंकर कभी ग्रीन तो कभी ऑरेंज कलर में ब्लिंक करता है। यह ब्लिंकर निशानी है कि आपके iPhone पर बैकडोर से कोई नजर रख रहा है जो आपके लोकेशन और एक्टिविटी को रियल टाइम में मॉनिटर कर रहा है।

यह भी पढ़ें -SmartPhone Security Tips: हैकर्स भी हैक नहीं कर पाएंगे आपका फोन

कैमरे और ऑडियो को खुद कर सकते हैं कंट्रोल
आप अपने आईफोन में कैमरे और ऑडियो को खुद से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल कंट्रोल सेंटर में जाकर सिलेक्ट करना होगा कि किस एप को आपको ऑडियो या वीडियो रिकॉर्डिंग करने की परमिशन देनी है और किसे नहीं देनी है। अगर आपको लगता है कि कोई एप बिना आपकी मर्जी के चल रही है तो आप उसे ऑफ कर दें।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned