अब आपको नहीं डरा पाएंगे बुरे सपने, Apple watch की मदद से दूर होगी प्रॉब्लम

एक बयान में कहा कि डिवाइस का निर्माण 22 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर किया गया है, जो नींद के दौरान डरावना सपना देखने से संबंधित समस्याओं का सामना करते हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 07 Nov 2020, 05:23 PM IST

कई बार हमें रात को ऐसे डरावने सपने आते हैं कि हम डरकर उठ जाते हैं। अब अमरीका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने एक नए डिवाइस की मार्केटिंग को हरी झंडी दिखा दी है, जो Apple watch का उपयोग कर नींद में होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करेगा। एफडीए ने एक बयान में कहा कि डिवाइस का निर्माण 22 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर किया गया है, जो नींद के दौरान डरावना सपना देखने से संबंधित समस्याओं का सामना करते हैं।

टच बेस्ड होगा डिवाइस
कई बार अपने साथ हुए किसी बुरी घटना को लेकर हम बाद में भी काफी परेशान रहने लगते हैं या इसे लेकर हमें तरह-तरह के सपने आते हैं। यह डिवाइस इसी परेशानी को कम करने में मदद करेगा। यह टच बेस्ड होगा, जो सोने के दौरान हार्ट रेट और हृदय की गति से संबंधित विवरणों के आधार पर एक कंपन्न का एहसास दिलाएगा।

यह भी पढ़ें—iPhone के बैक पैनल में छिपा है कमाल का बटन, ऐसे करें इस्तेमाल

apple_watch2.png

डिजिटल थेरेपी की तरह
इस डिवाइस को नाइटवेयर का नाम दिया गया है। यह एक डिटिजल थेरेपी की तरह से है, जो उस एप्पल वॉच और एप्पल आईफोन का इस्तेमाल करता है, जिसे नाइटवेयर सर्वर के साथ लॉग इन किया जा सकता है। पूरी रात यूजर के सोने के दौरान एप्पल वॉच में मौजूद सेंसर बॉडी मूवमेंट और हार्ट रेट को मॉनिटर करता रहता है। ये सारे आंकड़े नाइटवेयर सर्वर तक पहुंचते हैं, जिनका उपयोग कर डिवाइस यूजर के लिए एक यूनिक स्लीप प्रोफाइल क्रिएट करता है।

यह भी पढ़ें—आपका खोया फोन ढूंढ निकालेगा सैमसंग का यह अनोखा एप, जानिए कैसे करता है काम

प्रेसक्रिप्शन पर ही उपलब्ध होगा
हार्ट रेट और बॉडी मूवमेंट का आंकलन कर नाइटवेयर जब यह डिटेक्ट करता है कि यूजर नींद में कोई डरावना सपना देख रहा है, जो डिवाइस एप्पल वॉच के माध्यम से वाइव्रेशन या कंपन भेजता है। बशर्ते उस वक्त यूजर अपने हाथ में घड़ी पहन रखी हो। एफडीए ने कहा कि नाइटवेयर को सिर्फ प्रेसक्रिप्शन पर ही उपलब्ध कराया जाएगा।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned