scriptअनचाहे कॉल्स और एसएमएस से अब मिलेगा छुटकारा, TRAI का बड़ा कदम | No more unwanted spam calls, sms from May 1, TRAI mandates new rules | Patrika News
टेक्नोलॉजी

अनचाहे कॉल्स और एसएमएस से अब मिलेगा छुटकारा, TRAI का बड़ा कदम

No More Unwanted Spam Calls And SMS: अक्सर ही लोगों के फोन पर अनचाहे कॉल्स और एसएमएस आते हैं। इनसे लोगों को काफी परेशानी भी होती है। कई एसएमएस तो फ्रूड लिंक वाले भी होते हैं जिनसे धोखाधड़ी की भी रिस्क रहती है। पर अब जल्द ही इनसे छुटकारा मिलेगा।

नई दिल्लीApr 27, 2023 / 12:16 pm

Tanay Mishra

no_more_unwanted_calls_or_sms.jpg

No more unwanted calls or spams sms

देश ही नहीं, दुनियाभर में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास फोन है और उसे अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस ने परेशान नहीं किया हो। अक्सर ही लोगों के फोन पर अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस आते हैं जिससे उन्हें परेशानी होती है। कोई भी नहीं चाहता कि उसके फोन पर अनचाहे कॉल्स या एसएमएस आएं। इस तरह के कई कॉल्स और एसएमएस स्कैम वाले भी होते हैं, जिनसे धोखाधड़ी की रिस्क रहती है। कई बार इस तरह के एसएमएस में फ्रॉड लिंक भी होते हैं जिन पर क्लिक करते ही लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। पर अब जल्द ही लोगों को इन अनचाहे कॉल्स और एसएमएस से होने वाली परेशानी से छुटकारा मिलेगा।


अनचाहे कॉल्स और एसएमएस से मिलेगा छुटकारा

अक्सर ही लोगों के फोन पर आने वाले अनचाहे कॉल्स और एसएमएस से जल्द ही उन्हें छुटकारा मिलेगा। साथ ही फ्रॉड लिंक वाले एसएमएस से भी लोगों को छुटकारा मिलेगा। इसके लिए टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया – ट्राई (TRAI) ने एक बड़ा कदम उठाने का फैसला लिया है।

क्या है TRAI का कदम?

ट्राई ने हाल ही में इस तरह के अनचाहे कॉल्स और एसएमएस से लोगों को छुटकारा दिलाने के लिए देशभर की टेलीकॉम कंपनियों को एक निर्देश दिया है। इस निर्देश के अनुसार टेलीकॉम कंपनियाँ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) वाले स्पैम फिल्टर्स का इस्तेमाल करेंगी। इससे लोगों के फोन पर आने वाले अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस ब्लॉक किए जा सकेंगे।


trai.jpg


कब से मिलेगा छुटकारा?


ट्राई के निर्देश के अनुसार टेलीकॉम कंपनियों के स्पैम फिल्टर्स लगाने और इससे लोगों को अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस से छुटकारा अगले महीने से ही मिलेगा। इसकी शुरुआत के लिए 1 मई, 2023 का दिन निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें

ChatGPT को टक्कर देने के लिए Elon Musk का बड़ा प्लान, लॉन्च करेंगे TruthGPT



कॉमन प्लेटफॉर्म का होगा इस्तेमाल

ट्राई के निर्देशानुसार अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस ब्लॉक करने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों का एक कॉमन प्लेटफॉर्म होगा। टेलीकॉम कंपनियाँ अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल नहीं करेंगी। एक कॉमन प्लेटफॉर्म पर ही उन्हें उन सभी अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस की जानकारी डालनी होगी जिन्हें ब्लॉक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Facebook की पेरेंट कंपनी Meta कर रही है नए सोशल मीडिया नेटवर्क पर काम, Twitter को दे सकती है टक्कर

Home / Technology / अनचाहे कॉल्स और एसएमएस से अब मिलेगा छुटकारा, TRAI का बड़ा कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो