scriptChatGPT को टक्कर देने के लिए Elon Musk का बड़ा प्लान, लॉन्च करेंगे TruthGPT | Elon Musk to launch TruthGPT to rival OpenAI's ChatGPT | Patrika News
टेक्नोलॉजी

ChatGPT को टक्कर देने के लिए Elon Musk का बड़ा प्लान, लॉन्च करेंगे TruthGPT

Elon Musk’s TruthGPT: टेक वर्ल्ड में पिछले कुछ समय से चैटजीपीटी की बड़ी चर्चा है। ओपनएआई के इस चैटबॉट को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। पर एलन मस्क को यह ज़रा भी पसंद नहीं है। अब चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए एलन ने एक बड़ा प्लान बनाया है।

नई दिल्लीApr 18, 2023 / 11:48 am

Tanay Mishra

elon_musk_to_start_truthgpt.jpg

Elon Musk to start TruthGPT

चैटजीपीटी (ChatGPT) इस समय टेक वर्ल्ड में टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक्स में से एक है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) पर बेस्ड चैटजीपीटी एक चैट बॉट है, जिसे ओपनएआई (OpenAI) ने लॉन्च किया है। चैटजीपीटी को इसके अलग कॉन्सेप्ट की वजह से काफी पसंद किया जा रहा है। दुनियाभर में बड़ी तादाद में लोग इस चैट बॉट का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ओपनएआई और चैटजीपीटी फूटी आँख नहीं सुहा रहा। इनमें सबसे ऊपर नाम दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) का है। एलन को ओपनएआई और चैटजीपीटी ज़रा भी पसंद नहीं है। ऐसे में ओपनएआई के चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए एलन ने एक बड़ा प्लान बनाया है।


Elon Musk का बड़ा प्लान – TruthGPT

हाल ही में एलन ने मीडिया में बात करते हुए बताया कि ओपनएआई के चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए एलन खुद का एआई प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का प्लान है। इसका नाम ट्रुथजीपीटी (TruthGPT) होगा। एलन ने कुछ महीने पहले इसका हिंट भी दिया था।

https://twitter.com/elonmusk/status/1626533667408596992?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

एलन मस्क और कुछ एक्सपर्ट्स ने की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स पर रोक लगाने की मांग, कहा – ‘समाज के लिए खतरनाक’

प्रकृति की समझ पर होगा बेस्ड


एलन ने जानकारी देते हुए बताया कि उनका एआई प्लेटफॉर्म ट्रुथजीपीटी यूनिवर्स को समझकर काम करने पर बेस्ड होगा। एलन ने बताया कि उनका प्लेटफॉर्म प्रकृति के रहस्यों को समझने की कोशिश करेगा, जिससे लोगों को बेहतरीन परिणाम मिल सकेंगे।

सेफ्टी के लिए ज़रूरी

एलन ने बताया कि एआई प्लेटफॉर्म का सेफ होना बहुत ज़रूरी है और वह ओपनएआई को लोगों के लिए सेफ नहीं मानते। एलन ने कहा कि उनका एआई प्लेटफॉर्म ट्रुथजीपीटी लोगों के लिए पूरी तरह से सेफ होगा। साथ ही इसके ज़रिए सच पर फोकस किया जाएगा।

एलन को क्यों नहीं है ओपनएआई और चैटजीपीटी पसंद?

दरअसल एक समय था जब ओपनएआई को कोई नहीं जनता था। ओपनएआई की शुरुआत 2015 में हुई थी। एलन 3 साल इस कंपनी के साथ रहे, जो उस समय एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइज़ेशन था। 2018 में एलन ने ओपनएआई के साथ छोड़ दिया था। पर नवंबर 2022 में ओपनएआई ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर बेस्ड चैट बॉट चैटजीपीटी लॉन्च कर दिया और इसके बाद कंपनी की पॉपुलैरिटी और वैल्यू तेज़ी से बढ़ी। आज ओपनएआई की वैल्यू करीब 30 बिलियन डॉलर्स है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू 2 लाख करोड़ रुपये से भी ज़्यादा है।

ऐसे में अब इस कंपनी के अचानक इतना सफल हो जाने से एलन प्रभावित नहीं हैं और समय-समय पर इन पर निशाना भी साधते रहते हैं। ओपनएआई और चैटजीपीटी की सफलता का हिस्सा नहीं होना एक बढ़ी वजह है कि एलन को ये पसंद नहीं है।

यह भी पढ़ें

Elon Musk का बड़ा दावा, ChatGPT की पेरेंट कंपनी OpenAI के लिए 826 करोड़ रुपये किए डोनेट

Home / Technology / ChatGPT को टक्कर देने के लिए Elon Musk का बड़ा प्लान, लॉन्च करेंगे TruthGPT

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो