scriptElon Musk का बड़ा दावा, ChatGPT की पेरेंट कंपनी OpenAI के लिए 826 करोड़ रुपये किए डोनेट | Elon Musk claims to donate Rs. 826 crore to OpenAI | Patrika News

Elon Musk का बड़ा दावा, ChatGPT की पेरेंट कंपनी OpenAI के लिए 826 करोड़ रुपये किए डोनेट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2023 01:27:43 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Elon Musk’s Connection WIth OpenAI: टेक वर्ल्ड में आजकल जिस बारे में सबसे ज़्यादा जिक्र हो रहा है, वो चैटजीपीटी है। दुनियाभर के कई बड़े लोग इस चैट बॉट की चर्चा कर रहे हैं, जिनमें एलन मस्क भी शामिल है। पर यह बात बहुत कम ही लोगों को पता होगी कि एलन मस्क का चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपनएआई से कनेक्शन रहा है।

elon_musk_donates_to_openai.jpg

Elon Musk’s connection with OpenAI

टेक वर्ल्ड में समय-समय पर कुछ न कुछ नया आता रहता है जिसकी हर कोई चर्चा करता है। इस समय टेक वर्ल्ड में सबसे ज़्यादा जिस चीज़ की चर्चा है, उसका नाम है चैटजीपीटी (ChatGPT)। चैटजीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) पर बेस्ड एक चैट बॉट है, जिसे इसके अलग कॉन्सेप्ट की वजह से काफी पसंद किया जा रहा है। हालांकि कुछ लोग इसकी आलोचना भी कर रहे हैं। इनमें दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) का नाम भी शामिल है। एलन मस्क समय-समय पर चैटजीपीटी पर निशाना साधने से पीछे नहीं रहते। पर इसकी वजह बहुत ही कम लोग जानते होंगे। एलन का समय-समय पर चैटजीपीटी पर निशाना साधने की वजह चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपनएआई (OpenAI) से एलन का पुराना कनेशन है।

OpenAI के लिए एलन ने किए थे 826 करोड़ रुपये डोनेट

बहुत से लोग शायद यह बात नहीं जानते होंगे, पर एक समय ऐसा था जब एलन चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपनबाई से जुड़े हुए थे। एलन इस कंपनी के संस्थापकों में से एक थे। एलन ने इस कंपनी के लिए 100 मिलियन डॉलर्स का डोनेशन भी दिया था, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 826 करोड़ रुपये है।

https://twitter.com/elonmusk/status/1636047019893481474?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

Twitter की पॉलिसी में हुआ बड़ा बदलाव, फॉलो नहीं करने पर होगी लिया जाएगा एक्शन

एलन कब तक रहे ओपनएआई के साथ?


ओपनएआई की शुरुआत 2015 में हुई थी। एलन 3 साल इस कंपनी के साथ रहे, जो उस समय एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइज़ेशन था। 2018 में एलन ने ओपनएआई के साथ छोड़ दिया था।

एलन को क्यों नहीं है ओपनएआई और चैटजीपीटी पसंद?

दरअसल एक समय था जब ओपनएआई को कोई नहीं जनता था। ऐसे में एलन ने भी इसे छोड़ दिया था। पर नवंबर 2022 में ओपनएआई ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर बेस्ड चैट बॉट चैटजीपीटी लॉन्च कर दिया और इसके बाद कंपनी की पॉपुलैरिटी और वैल्यू तेज़ी से बढ़ी। आज ओपनएआई की वैल्यू करीब 30 बिलियन डॉलर्स है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू 2 लाख करोड़ रुपये से भी ज़्यादा है।

ऐसे में अब इस कंपनी के अचानक इतना सफल हो जाने से एलन प्रभावित नहीं हैं और समय-समय पर इन पर निशाना भी साधते रहते हैं। ओपनएआई और चैटजीपीटी की सफलता का हिस्सा नहीं होना एक बढ़ी वजह है कि एलन को ये पसंद नहीं है।

यह भी पढ़ें

Elon Musk को हुआ गलती का अहसास, Twitter से निकाले गए दिव्यांग वर्कर का मज़ाक उड़ाने के लिए मांगी माफी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो