scriptTwitter ने जारी किया नया फीचर Fleets, अपने आप गायब हो जाएगी पोस्ट, जानें अन्य खूबियां | Twitter launches Fleets Feature globally for all Users | Patrika News
टेक्नोलॉजी

Twitter ने जारी किया नया फीचर Fleets, अपने आप गायब हो जाएगी पोस्ट, जानें अन्य खूबियां

– इस फीचर की खास बात यह है कि इसके जरिए किए गए ट्वीट 24 घंटे में अपने आप गायब हो जाएंगे।
-अन्य यूजर्स रिट्वीट नहीं कर पाएंगे। साथ ही यूजर्स को लाइक और कमेंट करने का विकल्प भी नहीं मिलेगा।
 

Nov 18, 2020 / 11:58 am

Mahendra Yadav

पॉपुलर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने अपने नए फीचर फ्लीट्स (Fleets) को दुनियाभर में यूजर्स के लिए जारी कर दिया है। बता दें कि पिछले कुछ महीने से इस फीचर की टेस्टिंग चल रही थी। अब इसे सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। इस फीचर की खास बात यह है कि इसके जरिए किए गए ट्वीट 24 घंटे में अपने आप गायब हो जाएंगे। बता दें कि इस तरह का फीचर स्नैपचैट और इंस्टाग्राम पर भी है। इसके अलावा ट्विटर एक और फीचर पर भी काम कर रहा है। इस फीचर का नाम ट्विटर ऑडियो स्पेस होगा।
इन देशों में चल रही थी टेस्टिंग
बता दें कि ट्विटर के फ्लीट्स फीचर की पिछले कुछ महीनों से टेस्टिंग चल रही थी। इसी वर्ष जून माह में भारत, ब्राजील, इटली और दक्षिण कोरिया में कुछ यूजर्स के लिए Twitter Fleets को टेस्टिंग के तौर पर जारी किया गया था। अब इसे ग्लोबली सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है कि फिलहाल इस फीचर को कितने लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें—Whatsapp Pay के जरिए अब चैटिंग का मजा लेते हुए करें पेमेंट, जानिए पूरी डिटेल

twitter_2.png
ट्विटर ऑडियो स्पेस नाम से आएगा एक और फीचर
Twitter Fleets की ग्लोबल लॉन्चिंग के मौके पर ट्विटर के डिजाइन डायरेक्टर जोशुआ हैरिस (Joshua Harris) ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि लोग अपनी बातों को Fleets के जरिए आसानी से दुनिया के सामने रख रहे हैं। साथ ही उन्होंने कॉन्फ्रेंस में बताया कि कंपनी फ्लीट्स के अलावा ट्विटर ऑडियो स्पेस नाम से एक और नया फीचर लाने वाली है। फिलहाल ट्विटर ऑडियो स्पेस टेस्टिंग के तौर पर कुछ ही यूजर्स के लिए ही जारी किया जाएगा। इस नए फीचर ऑडियो स्पेस के जरिए यूजर्स किसी बात को लेकर बहस कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें—अब आपको नहीं डरा पाएंगे बुरे सपने, Apple watch की मदद से दूर होगी प्रॉब्लम

24 घंटे बाद गायब हो जाएगी पोस्ट
बात करें Fleets फीचर की तो यह ट्विटर एप में सबसे ऊपर होम टाइमलाइन के शीर्ष पर दिखाई देता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स फोटो और वीडियो पोस्ट कर सकेंगे। ये पोस्ट 24 घंटे बाद अपने आप गायब हो जाएंगी। खुद-ब-खुद गायब हो जाएंगे। बता दें कि इस तरह का फीचर व्हाट्सएप, स्नैपचैट और इंस्टाग्राम पर भी मौजूद है। Fleets फीचर आईफोन और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स के लिए जारी किया गया है। फ्लीट्स फीचर के जरिए शेयर किए गए फोटो और वीडियो पर अन्य यूजर्स रिट्वीट नहीं कर पाएंगे। साथ ही यूजर्स को लाइक और कमेंट करने का विकल्प भी नहीं मिलेगा। हालांकि यूजर्स मैसेज भेजकर शेयर किए गए फोटो और वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

Home / Technology / Twitter ने जारी किया नया फीचर Fleets, अपने आप गायब हो जाएगी पोस्ट, जानें अन्य खूबियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो