scriptग्लैमरस हॉट बता पार की हद, लांघ दी बदतमीजी की सीमा | IPS officer Merin Joseph Facebook controversy | Patrika News
Uncategorized

ग्लैमरस हॉट बता पार की हद, लांघ दी बदतमीजी की सीमा

सवाल यह उठता है कि आखिर एक महिला को क्यों नहीं देखा जाता देह के परे… किसी ने जीता होगा दिन-रात एक कर चुनाव, लेकिन हमें उसकी मेहनत को ग्लैमर का नाम देते हुए वायरल कर देने में चंद मिनट लगते हैं।

Jun 04, 2016 / 03:04 pm

santosh

आसाम की एक्टर से विधायक बनीं अंगूरलता डेका की समूची उपलब्धि बांधी ग्लैमरस तस्वीरों में, एक हिंदी अखबार की वेबसाइट ने देश की टॉप दस आइर्एएस और आईपीएस खूबसूरती को बनाया हॉट टॉपिक। बदले में आईपीएस मरीन जोसफ ले लगाई फटकार। साइट से लिंक को हटाना पड़ा। सवाल यह उठता है कि आखिर एक महिला को क्यों नहीं देखा जाता देह के परे… किसी ने जीता होगा दिन-रात एक कर चुनाव, लेकिन हमें उसकी मेहनत को ग्लैमर का नाम देते हुए वायरल कर देने में चंद मिनट लगते हैं। बात यहीं तक सीमित नहीं ग्लैमर का तड़का जरा ज्यादा लगे, हम अहमदाबाद की योग ट्रेनर सपना व्यास की तस्वीरें विधायक के नाम पर साझा कर देते हैं। ये दो महिलाओं का अपमान एक साथ किया जा रहा था। असम से भाजपा की नवनिर्वाचित विधायक अंगूरलता डेका और योग शिक्षिका सपना व्यास के साथ यही हुआ पिछले दिनों। अंगूरलता के तो नाम के साथ छेड़छाड़ करने से भी सोशल मीडिया बाज नहीं आया। फिल्म मेकर रामगोपाल वर्मा ने ट्वीट किया अगर कोई विधायक ऐसा दिख सकता है मतलब अच्छे दिन आ गए। पहली बार राजनीति से प्यार हुआ है। हालांकि आपत्ति के बाद रामगोपाल वर्मा ने अपने ट्वीट पर सफाई पेश की। ग्लैमरस, हॉट, सेक्सी शब्द सुनकर एक एक्टर या मॉडल की मुस्कान भले ही बड़ी हो सकती है, लेकिन चुनावी समर में कमर कसने वाली महिला, या आईपीएस, वैज्ञानिक या पत्रकार की नही। तभी तो आईपीएस मरीन जोसेफ आहत हो गईं और उन्होंने फेसबुक पर एक बड़ी हिंदी वेबसाइट को लताड़ते हुए अपना गुस्सा जाहिर किया। वेबसाइट को देश की टॉप टेन खूबसूरत आईपीएस और आईएएस के लिंक को हटाना पड़ा।
बोल्ड ऑफिसर हैं मरीन

आईपीएस मरीन जोसेफ फिलहाल केरल के मन्नार में सहायक पुलिस अधीक्षक के पद पर नियुक्त हैं और उनका सिंघम स्टाइल उस समय ही लोकप्रिय हो गया था जब वे केरल के ही अर्नाकुलम जिले में ट्रेनी थीं। एक साल पहले हिंदू अखबार को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि हम इंटरनेट के दौर के हैं और देश के ज्यादा से ज्यादा नौजवानों को इससे जुडऩा चाहिए। वे मानती थीं कि एक अच्छा पुलिस ऑफिसर बनना और 24 घंटे जनता के लिए उपलब्ध रहना बड़ी चुनौती है। यह सच है कि विभाग में 99 फीसदी पुरुषों का वर्चस्व है और मुझे अपने अधीनस्थों का विश्वास भी जीतना होगा। जोसफ ने जब पोस्ट लिखी कि क्यों नहीं टॉप टेन मेल मॉडल्स की खूबसूरती की कोई सूची बनती तो उसे जबरदस्त समर्थन हासिल हुआ।
लव सेक्स और धोखा

इन दिनों हर किसी को लगता है कि सोशल मीडिया महत्वपूर्ण जरिया है अपनी बात कहने का, अपने काम को प्रचारित करने का । यह सच भी है। यहां बहुत जल्दि हमजुबां लोगों का कारवां बनता चला जाता है। कुछ बयान, तस्वीरें,विचार वायरल होते हैं यानी उनको देखने-पढऩे वालों की तादाद इतनी ज्यादा होती है कि पोस्ट वायरल हो जाती है और ट्रेंड करने लगती है। वेबसाइट के लिए काम कर रही संगीता कहती हैं अजीब ट्रेंड्स हैं, आप कितना ही अच्छा लिखें वायरल तो वही होता है, जिसमें लव सेक्स और धोखे वाला तत्व शामिल हो।
देह को बीच में मत लाइए

ऐसी कई स्त्रियां हमारे समाज का सायरन ही हैं। एक ईरानी ब्लॉगर सही कहती हैं कि भारत का समाज आज भी परंपराओं में जकड़ा है। कानून से ज्यादा यहां परंपरा मायने रखती है। परंपरा कई बार वक्त के साथ अप्रासंगिक होती चली जाती है और ये स्त्रियां इन्हीं परंपराओं को नए जमाने का आईना दिखाती है। इन बातों में दम आता है जब पुरुषों की राय भी साथ हो लेती है। आरोप-प्रत्यारोप से हालात नहीं बदलेंगे। देह को बीच में मत लाइए। ईमानदारी से मुद्दे की बात करें।
मैं यहां क्यों आया हूं…तुम्हारी आखों के लिए बेबी

क्रिकेटर क्रिस गेल की महिला पत्रकार पर की गई टिप्पणी इस कदर अश्लील थी कि मेलबोर्न सीजन 2016-17 के लिए उनका चयन रद्द कर दिया गया है। गेल का केवल बल्ला ही तूफानी रफ्तार से नहीं चलता, जुंबा भी कैंची की तरह चलती है, खासकर तब जब सामने बैठी कोई महिला हो। पहले-पहल गेल ने ऑस्ट्रेलियाई टीवी पर एक महिला पत्रकार से कहा-तुम्हें पता है कि मैं यहां क्यों आया हूं…तुम्हारी आखों के लिए बेबी..ये बहुत सुंदर हैं…उम्मीद है हम ये गेम जीतेंगे और उसके बाद हम ड्रिंक्स लेंगे…शर्माओ मत बेबी। ये गेल की कम अश्लील टिप्पणियों में से एक है। उनकी अन्य का जिक्र भी असभ्यता होगी। ऐसे रिमाक्र्स की लंबी कतार है। सवाल ये उठता है कि आखिर क्यों एक ही कॉमेंट के बाद इन पर रोक नहीं लगती। गेल कहते हैं कि महिलाएं खुद को उन पर थोपती हैं क्योंकि वे बहुत अच्छे दिखते हैं। दरअसल एक कड़वी सच्चाई यह भी है कि तमाम टीवी शोज भी इन्हीं हरकतों को प्रमोट करते हुए नजर आते हैं। वे दावा करते हैं कि दर्शक इन्हें पसंद करते हैं।

Home / Uncategorized / ग्लैमरस हॉट बता पार की हद, लांघ दी बदतमीजी की सीमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो