scriptयूपी कोरोनाः प्रवासियों के आने के बाद बढ़ रही संक्रमितों की संख्या, इन जिलों में एक साथ आए 10-10 नए मामले | 10-10 corona cases in many districts in one day | Patrika News
लखनऊ

यूपी कोरोनाः प्रवासियों के आने के बाद बढ़ रही संक्रमितों की संख्या, इन जिलों में एक साथ आए 10-10 नए मामले

– एक दिन में 200 से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, मृतकों की संख्या 100 पार

लखनऊMay 17, 2020 / 06:07 pm

Abhishek Gupta

migrants of rural areas of jodhpur are not getting permission to come

लॉकडाउन में बीच राह अटक गए हजारों प्रवासी,  अलग अलग फैसलों से राजस्थान आने की नही मिल रही अनुमति

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस के कारण मृृतकों की संख्या 100 पार कर गई है। कोरोना वायरस ने उत्तर प्रदेश में सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। शनिवार को 203 नए मामले सामने आ आए, जो कि एक रिकॉर्ड है क्योंकि अभी तक एक ही दिन में एक साथ इतने मरीज नहीं मिले थे। इससे पहले मई के पहले सप्ताह में 177 मरीज अधिकतम सामने आए थे। रविवार को भी बड़ी संख्या में कोरोना के नए मामले देखने को मिले हैं। हापुड़ में 10, लखीमपुर खीरी में डॉक्टर समेत 10, रामपुर में आठ, सिद्धार्थनगर में 7, मुरादाबाद में 7 (2 मुंबई से यात्रा करके लौटे व्यक्ति हैं) गाजीपुर में 7, बस्ती-हरदोई में 4-4, शाहजहांपुर-कुशीनगर में 2-2, मिर्जापुर, भदोही और मऊ में एक-एक नए केस सामने आए हैं। अधिकतर नए मामले अब प्रवासी मजदूरों से जुड़े हुए बताए जा लखनऊ के केजीएमयू के क्वीनमेरी अस्पताल में गर्भवती महिला कोरोना संक्रमित मिली है।अस्पताल प्रशासन और मरीजों में हड़कंप मच गया।महिला के वार्ड को सील कर सेनेटाइजकिया गया है। महिला के सम्पर्क में रहे स्टाफ समेत 20 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। रविवार को यूपी स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन ने बताया कि राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 1805 है। वहीं अब तक 2444 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। कुल मिलाकर 4353 मामले सामने आए हैं। 104 लोगों की संक्रमण से मृत्यु हुई है। उन्होंने बताया कि एक दिन में प्रदेश में 6545 सैंपल की टेस्टिंग हुई जो अभी तक सबसे ज्यादा है, जल्द ही इसे बढ़ाकर 8 हजार और फिर 10 हजार प्रति दिन ले जाएंगे। यूपी में शनिवार को 345 पूल लगाए गए जिसमें 30 पूल पॉजिटिव आए। आइसोलेशन वार्ड में अभी 1881 लोग हैं जिनकी चिकित्सा चल रही है।
ये भी पढ़ें- लॉकडाउनः यूपी में पैदल, दो पहिया वाहन व ट्रक से एंट्री पर बैन, सरकार का आदेश जारी

प्रवासी मजदूरों के कारण बढ़ रहे मामले-
कोरोना वायरस का संक्रमण अब पूरे प्रदेश में फैल चुका है। प्रदेश में लौट रहे प्रवासी श्रमिक और कामगार बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। जिससे यह आंकड़ा लगातार तेजी से बढ़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ काफी संख्या में मरीज ठीक भी हो रहे हैं। शनिवार को 275 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिली जिन्हें मिलाकर अब तक कुल 2441 मरीज ठीक होकर अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं।
ये भी पढ़ें- यहां 24 घंटे में मिले तीन कोरोना संक्रमित, सभी प्रवासी, एक की मौत

श्रमिकों का करें सम्मान-

यूपी सरकार की ओर से अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रवसियों को लेकर कहा कि जो श्रमिक बॉर्डर पर आ रह हैं सम्मानपूर्वक उनके खाने पीने की व्यवस्था की जाए। उनको सरकार की ओर से चलाई जा रहीं बसें और ट्रेनें में बैठाकर भेजा जाए। अवनीश अवस्थी ने आगे कहा कि एक दिन में रिकॉर्ड 1.5 लाख लोग आए हैं। वहीं कुल 16.5 लाख लोग प्रदेश में आ चुके हैं। 522 ट्रेनों से 6,65,369 लोग आ चुके हैं। रविवार को 87 ट्रेनें आ रही हैं।

Home / Lucknow / यूपी कोरोनाः प्रवासियों के आने के बाद बढ़ रही संक्रमितों की संख्या, इन जिलों में एक साथ आए 10-10 नए मामले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो