scriptयूपी में अभ्युदय योजना के 13 अभ्यर्थी UPSC में हुए चयनित, जानें छात्रों के नाम | 13 student selected in upsc scheme Abhyudaya Yojana in UP | Patrika News
लखनऊ

यूपी में अभ्युदय योजना के 13 अभ्यर्थी UPSC में हुए चयनित, जानें छात्रों के नाम

Abhyudaya Yojana: योगी सरकार ने यूपी में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना शुरू की थी। इस योजना का लाभ उठाकर यूपी के 13 अभ्यर्थी का UPSC में सेलेक्शन हुआ है।

लखनऊMay 25, 2023 / 06:01 pm

Anand Shukla

13 student selected in upsc scheme Abhyudaya Yojana

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का लाभ पाकर 13 छात्र यूपीएससी में चयनित हुए।

UPSC Result: उत्तर प्रदेश सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी जिला में नि:शुल्क कोचिंग दी जा रही है। इससे आर्थिक रूप से कमजोर छात्र भी अपनी प्रतिभा के दम पर सफलता के शिखर को छू सकते हैं।
यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2022 के नतीजों में सफल उन 13 अभ्यर्थियों ने भी इसी बात को साबित किया है। जिन्होंने योगी सरकार की मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से इस सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा में सफलता अर्जित की।
15 हजार छात्रों को हुआ सेलेक्शन
अभ्युदय योजना के माध्यम से 3 सालों में लगभग 15 हजार छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित हो चुके हैं। इन विद्यार्थियों की सफलता न सिर्फ आने वाली पीढ़ी का मार्गदर्शन कर रही है। बल्कि सीएम योगी के प्रयासों को भी बल दे रही है। जिन्होंने प्रदेश के सभी जिलों में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा समेत सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना संचालित करने का निर्णय लिया था।
यह भी पढ़ें

यूपी MLC उपचुनाव: क्रॉस वोटिंग के डर ने उड़ा रखी है सभी दलों की नींद, बीजेपी- सपा रख रही अपने विधायकों पर नजर


आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों हुए चयनित
समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत इस योजना में विद्यार्थियों को सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के साथ ही इंटरव्यू के लिए भी विशेष सत्र आयोजित किए जाते हैं। जहां विषय विशेषज्ञों, वरिष्ठ आईएएस और पीसीएस अधिकारियों द्वारा अभ्यर्थियों को मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है। जो छात्र सिविल सेवा में चयनित हुए हैं, वें सभी आर्थिक रूप से कमजोर हैं। कोई किसान परिवार से है तो कोई श्रमिक परिवार से।

इन छात्रों का यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में हुआ है चयन

1. चंद्रकांत बगोरिया, रैंक 75

2. विश्वजीत सौर्यन, रैंक 126

3. मानसी, रैंक 178

4. आयुषी प्रधान, रैंक-334
5. आदित्य प्रताप सिंह, रैंक-341

6. कृतिका मिश्रा, रैंक 401

7. ईशान अग्रवाल, रैंक 409

8. नयन गौतम, रैंक 437 9.

9. श्रीकेश कुमार राय, रैंक 457

10. मनप्रीत सिंह, रैंक 616
11. निधि सिंह, रैंक 748

12. क्षितिज कुमार, रैंक 907

13. रिंकू सिंह राही, रैंक 921

यह भी पढ़ें

यूपी की वह 14 लोकसभा सींटे, जिन्हें जीतने के लिए बीजेपी लगा देगी जान, जानें क्या है प्लान?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो