scriptयूपी की वह 14 लोकसभा सीटें, जिन्हें जीतने के लिए बीजेपी लगा देगी जान, जानें क्या है प्लान? | 14 Lok Sabha seats of UP win which BJP will sacrifice | Patrika News
लखनऊ

यूपी की वह 14 लोकसभा सीटें, जिन्हें जीतने के लिए बीजेपी लगा देगी जान, जानें क्या है प्लान?

बीजेपी चुनाव लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई हैं। ऐसे बीजेपी की नजर यूपी की उन 14 सीटों पर, जो 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था।

लखनऊMay 24, 2023 / 10:58 pm

Anand Shukla

14 Lok Sabha seats of UP win

लोकसभा 2024 के लिए बीजेपी ने रणनीति बनाना शुरू कर दी है।

2024 लोकसभा के चुनाव अगले साल होने वाले हैं। यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर कमल ख‍िलाने के ल‍िए भाजपा के रणनीत‍िकार जुटे हैं। बीजेपी यूपी के सभी सीटों पर जीत दर्ज करके तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाना चाहती है। बीजेपी नगरीय निकाय चुनाव में बंपर जीत दर्ज करने के बाद उत्साहित है। लेकिन फिर भी बीजेपी की राह इन 14 सीटों पर आसान नहीं है।
4 मंत्रियों को मिली जिम्मेदारी
ऐसे में प्रदेश की 14 ऐसी लोकसभा सीटें हैं ज‍िनपर भाजपा को 2019 में हार म‍िली थी। इस बार भी उन सीटों पर BJP की राह आसान नहीं हैं। इन 14 सीटों के लिए भाजपा ने केंद्र सरकार के चार मंत्रियों- नरेन्द्र स‍िंंह तोमर, डा.जितेन्द्र स‍िंंह, अश्विनी वैष्णव और अन्नपूर्णा देवी को जिम्मेदारी सौंपी है।
भाजपा पिछले लोक सभा चुनाव में 62 सीटें जीत पाई थी। दो सीटें उसके सहयोगी अपना दल (एस) के पास हैं। पिछले वर्ष हुए उपचुनाव में भाजपा ने आजमगढ़ और रामपुर लोक सभा सीटें भी अपने खाते में दर्ज कर लीं।
यह भी पढ़ें

27 मई को नीति आयोग की 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक, सीएम योगी लेंगे हिस्सा, पीएम मोदी भी रहेंगे मौजूद


मजबूत किलाबंदी करने में जुटी बीजेपी
राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद भाजपा की इन सीटों पर फोकस बढ़ाएगी। 2024 लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी मजबूत किलाबंदी करने में जुट गई है। बीजेपी के केंद्रीय नेता और संगठन के बड़े नेता हारे हुए लोकसभा क्षेत्र में प्रवास करेंगे। लोक सभा की इन 14 सीटों को लेकर भाजपा की गंभीरता का अंदाज इससे लगाया जा सकता है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अपने कार्यकाल को विस्तार मिलने के तुरंत बाद 20 जनवरी को गाजीपुर जा रहे हैं।

यें सीटें हारी थी बीजेपी
बीजेपी 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल, रायबरेली, घोसी, लालगंज, जौनपुर, अंबेडकर नगर, गाजीपुर, श्रावस्ती, मैनपुरी, सहारनपुर, आजमगढ़, रामपुर और नगीना की सीट हार गई थी। हालांकि उस समय सपा और बसपा का गठबंधन था। इस बार सपा और बसपा का गठबंधन टूट गया है। बीजेपी के लिए यह सभी सीटें जीतना आसान नहीं है। ऐसे में बीजेपी हर तरफ से किलेंबदी कर रही है।

Hindi News/ Lucknow / यूपी की वह 14 लोकसभा सीटें, जिन्हें जीतने के लिए बीजेपी लगा देगी जान, जानें क्या है प्लान?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो