scriptयूपी MLC उपचुनाव: क्रॉस वोटिंग के डर ने उड़ा रखी है सभी दलों की नींद, बीजेपी- सपा रख रही अपने विधायकों पर नजर | UP MLC bypoll cross voting may be UP Legislative Council | Patrika News
लखनऊ

यूपी MLC उपचुनाव: क्रॉस वोटिंग के डर ने उड़ा रखी है सभी दलों की नींद, बीजेपी- सपा रख रही अपने विधायकों पर नजर

UP MLC BYPoll: यूपी विधानपरिषद की दो सीटों पर उपचुनाव होने हैं। ऐसे में सभी दलों के सामने क्रॉस वोटिंग को रोकना चुनौतीपूर्ण है। सभी दल अपने विधायकों पर नजर रख रही है।

लखनऊMay 21, 2023 / 07:34 pm

Anand Shukla

up_legislative_council_.jpg

28 मई को यूपी विधानपरिषद उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी।

UP MLC BYPoll: यूपी विधानपरिषद के दो सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं। सपा और बीजेपी के लिए क्रॉस वोटिंग को रोकना सबसे बड़ा चुनौतीपूर्ण हैं। 29 मई को वोटिंग होगी। बीजेपी ने मानवेंद्र सिंह और पदमसेन चौधरी को अपना प्रत्याशी बनाया है। वहीं बहुमत होने के बावजूद सपा ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं।
सपा ने रामकरन निर्मल और रामजतन राजभर को अपना प्रत्याशी बनाया है। सपा के पास बहुमत नहीं है। माना जा रहा है कि ऐसे में क्रॉस वोटिंग हो सकती है। इसी को देखते हुए यूपी के सभी राजनीतिक अपने विधायकों पर नजर रख रहे हैं।
यह भी पढ़ें

UP Politics: अरविंद केजरीवाल के समर्थन में उतरे अखिलेश यादव, केंद्र के अध्यादेश को बताया न्यायपालिका का अपमान

बीजेपी के पास 255 विधायक, सपा के पास 109
सभी राजनीतिक दलों के सामने क्रॉस वोटिंग को रोकना चुनौती पूर्ण होगा। उपचुनाव में दो सीटों के लिए दो अलग- अलग मतपत्र होंगे। इस पर सभी 403 विधायक वोट करेंगे। सदन में बीजेपी के 255, उनके सहयोगी अपना दल (एस) के 13 और निषाद पार्टी के 6 विधायक हैं। सपा के 109, रालोद के 9, सुभासपा के 6, कांग्रेस के 2, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के 2 और बसपा के 1 विधायक हैं।
क्रॉस वोटिंग होने की बढ़ी संभावना
बीजेपी की नजर अपने 274 विधायकों के साथ राजभर पार्टी के 6 विधायकों पर हैं। इसी के साथ बीजेपी रालोद और सपा के नाराज विधायकों से संपर्क कर उनका भी वोट पाना चाहती हैं। ऐसे में अब सभी दलों के सामने क्रॉस वोटिंग होने की चिंता सता रही है। सभी राजनीतिक दल अपने विधायकों पर नजर बनाए हुए हैं। बीजेपी ने अपने और सहयोगी दलों के विधायकों को मतदान का प्रशिक्षण दिलाने के साथ व्हिप जारी करने की योजना बनाई है।
यह भी पढ़ें

UP Politics: मायावती को याद आया 4 दशक पुराना, ‘वोट हमारा, राज तुम्हारा नहीं चलेगा’, नारे में छुपा है BSP की जीत का राज

Hindi News/ Lucknow / यूपी MLC उपचुनाव: क्रॉस वोटिंग के डर ने उड़ा रखी है सभी दलों की नींद, बीजेपी- सपा रख रही अपने विधायकों पर नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो