script2000 Note Exchange: 2000 की नोट बदलने से पहले सारे नियम कायदे जान लें, दूर होगी आपकी सारी कंफ्यूजन | 2000 note exchange name read this article removed all your confusion | Patrika News
लखनऊ

2000 Note Exchange: 2000 की नोट बदलने से पहले सारे नियम कायदे जान लें, दूर होगी आपकी सारी कंफ्यूजन

2000 Note Exchange: 23 मई से देश के सभी बैंक में दो हजार रुपये के नोट बदले जा रहे हैं। लेकिन उन्हें अलग- अलग नियमों का सामना करना पड़ रहा है।

लखनऊMay 25, 2023 / 06:53 pm

Anand Shukla

2000 note exchange guidelines in hindi

2000 नोट बदलने से पहले ये रिपोर्ट पढ़ लें।

2000 Note Exchange: रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने 19 मई को 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का ऐलान किया। इसके बाद से 23 मई से देश के सभी बैंक में दो हजार रुपये के नोट बदले जा रहे हैं। आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट बदलवाने के लिए 4 महीने का टाइम दिया है। 30 सितंबर 2022 तक 2000 के नोटों को अन्य मूल्यों से एक्सचेंज करवा सकते हैं।
2000 रुपये के नोट को बदलने के लिए लोग बैंकों में पहुंच रहे हैं। लेकिन उन्हें अलग-अलग नियमों का सामना करना पड़ रहा है। आरबीआई की तरफ से कहा गया है कि 2 हजार रुपये के नोट बदलने में किसी भी प्रकार के केवाईसी की जरूरत नहीं होगी। लेकिन जब लोग बैंक में नोटों को लेकर पहुंचते हैं तो लीड मैनेजर कहते हैं कि केवाईसी के बिना नोट एक्सचेंज नहीं होंगे। इसके वजह से पब्लिक में भ्रम की स्थिति हो गई है।
यह भी पढ़ें

यूपी में अभ्युदय योजना के 13 अभ्यर्थी UPSC में हुए चयनित, जानें छात्रों के नाम


बिना केवाईसी के बैंक एक्सचेंज नहीं कर नोट
वहीं कुछ बैंकों में बिना केवाईसी के नोट को एक्सचेंज किया जा रहा है। लेकिन कुछ बैंकों में केवाईसी के साथ ही फॉर्म भी भरवाए जा रहे हैं। बैंक मैनेजरों का कहना है कि जब तक उनके बैंक के मुख्यालय की तरफ से इसे लेकर कोई सर्कुलर नहीं आता, तब तक केवाईसी के साथ ही 2 हजार रुपये के नोट चेंज किए जाएंगे। क्योंकि सिस्टम के सॉफ्टवेयर को ऐसा तैयार किया गया है।

इसमें नोट चेंज करवाने वाले व्यक्ति केवाईसी भरने के बाद ही सिस्टम आगे बढ़ता है। इसलिए पहले सॉफ्टवेयर को बिना केवाईसी के 2 हजार रुपये के नोट एक्सचेंज करवाने के लिए अपडेट करना होगा। इसके बाद ही बिना केवाईसी के 2 हजार रुपये के नोट को एक्सचेंज किया जाएगा।
क्या नोट बदलवाने के लिए देने होंगे पैसे
2 हजार रुपये के नोट बदलवाने का कोई पैसा नहीं लगेगा। आप डायरेक्ट बैंक जाकर बिना पैसों के नोट को बदलवा सकते हैं। लोग बैंक जाकर इन नोटों को अपने खातों में भी जमा करा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो