आखिर क्या है आचार संहिता और इसके नियम, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा होते ही लगी आचार संहिता, जानिए Kya Hoti Hai Aachar Sanhita कब तक लगी रहेगी , आचार संहिता की पीडीएफ डाउनलोड करके जानें सारे नियम

By: Neeraj Patel

Updated: 13 Mar 2019, 06:13 PM IST

लखनऊ. लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा होने के साथ उत्तर प्रदेश में चुनाव आचार संहिता (Chunav Aachar Sanhita) भी लागू हो चुकी है। अब यूपी में सभी राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों को आदर्श आचार संहिता के सभी नियमों ( Aachar Sanhita Rules) का पालन करना होगा। आचार संहिता की अवधि २३ मई तक रहेगी क्योंकि यूपी में १९ मई को अन्तिम चरण के मतदान पूर्ण हो जाएंगे और २३ मई को मतगणना हो जाएगी। मतगणना के परिणाम आने के बाद ही आचार संहिता खत्म होगी।

आचार संहिता क्या होती है? pdf se pata karain

लोकसभा चुनाव, विधानसभा चुनाव या फिर किसी भी चुनाव में आदर्श आचार संहिता (Code of Conduct) किसी राजनैतिक दल (पार्टी) के प्रत्याशी या फिर किसी संगठन के लिए सामाजिक व्यवहार को बनाए रखने के लिए निर्धारित नियमों को कहते हैं। आचार संहिता को अंग्रेजी में code of conduct कहते हैं।

ये भी पढ़ें - आचार संहिता हुई लागू, जानें क्या है आचार संहिता (Aachar Sanhita) और कैसे काम करती है, देखें वीडियों

यूपी में राजनैतिक दलों और अभ्यर्थियों के लिए लोकसभा चुवाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू की गई है, उसके नियमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको यहां से आचार संहिता के नियमों की पाडीएफ डाउनलोड करनी होगी। इसके बाद आप आचार संहिता के सभी नियमों को पढ़ सकते हैं और एक दूसरों को उन नियमों को बताकर उन्हें जागरुक कर सकते हैं।

Aachar Sanhita (Code of Conduct) Rules Pdf Download - Click Here

राजनैतिक दलों और अभ्यर्थियों द्वारा आचार संहिता के नियमों को फॉलो नहीं किया जाता है और मतदान के समय माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जाती है, तो उनके खिलाफ चुनाव आयोग और पुलिस प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई की जा सकती है यहां तक कि उन्हें जेल भी भेज सकती है। इसलिए आप सभी आचार संहिता के नियमों का पालन करें और लोगों को आचार संहिता के नियमों के प्रति जागरुक करें।

Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned