scriptफसल डूब गई, अब आंखों से बह रहा पानी | broken minor in dholpur | Patrika News
लखनऊ

फसल डूब गई, अब आंखों से बह रहा पानी

सैंपऊ क्षेत्र में नहरों का लगातार टूटना जारी है। बीते एक माह में करीब एक दर्जन मामलों से 300 बीघा से ज्यादा खेत बर्बाद हो चुके हैं।

लखनऊDec 05, 2016 / 12:11 pm

narendra singh

सैंपऊ क्षेत्र में नहरों का लगातार टूटना जारी है। बीते एक माह में करीब एक दर्जन मामलों से 300 बीघा से ज्यादा खेत बर्बाद हो चुके हैं।

मेहनत और गाढ़े पसीने की कमाई से बोई फसल की बर्बादी से किसान बेबस है। हर सुबह नहर का पानी खेत में घुसने की मशक्कत और हर शाम नहर टूट जाने के डर से ढल रही है। प्रशासन नींद में सोया है।
 
 क्षेत्र में गुजर रही रजौराखुर्द माइनर शनिवार रात एक बार फिर टूट गई। नहर का पानी छीतापुरा गांव के निकट करीब 30 बीघा फसल को ले डूबा।
किसान दौड़ते भागते खेत तक पहुंचे और पानी रोकने का प्रयास किया, लेकिन तब तक सब बर्बाद हो चुका था। खेत में बहा पानी काश्तकारों की आंखों में छलछला आया। माइनर टूटने की सूचना सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दी गई लेकिन सिंचाई विभाग के अधिकारी माइनर की मरम्मत की बजाय जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते रहे।
मौके पर विभाग के अधिकारियों के नहीं पहुंचते देख किसानों ने अपने स्तर पर ही माइनर की मरम्मत की जिस कारण लोगों में काफी आक्रोश बना रहा।

नहीं नजर आ रहे अफसर


उपखंड क्षेत्र में कई हजारों बीघा फसल नहर के पानी के द्वारा सिंचाई पर आधारित है वही आए दिन माइनर टूटने का सिलसिला लगातार जारी है। किसानों की आलू सरसों गेहूं आदि की फसल माइनरों के पानी से जलमग्न हो चुकी है।
खराबा बढता जा रहा है। लगातार घटनाओं के बावजूद सिंचाई विभाग की नींद नहीं टूट रही। माइनरों पर न तो कर्मचारी कॉम्बिंग कर रहे हैं और ना ही अधिकारी रेगुलेशन करते नजर आ रहे हैं। जिसका खामियाजा माइनर टूटने से हर रोज किसानों को भुगतना पड़ रहा है।
इनकी डूबी फसल
माइनर टूटने के बाद नारायण, राधेश्याम, दीवान, केदार, रणवीर, मुरारी एवं अन्य किसानों की सरसों गेहूं आलू आदि की फसल जलमग्न हो गई।

Home / Lucknow / फसल डूब गई, अब आंखों से बह रहा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो