scriptभारत बंद का ऐलान, कारोबारी दाल-चावल और आटा में जीएसटी बढ़ाने पर विरोध | Announcement of Bharat protest against increasing GST in pulses, rice and flour | Patrika News
लखनऊ

भारत बंद का ऐलान, कारोबारी दाल-चावल और आटा में जीएसटी बढ़ाने पर विरोध

UP News: उत्तर प्रदेश में 16 जुलाई को भारत बंद का ऐलान है। खाद्य सामाग्री में 5 फीसदी जीएसटी लगाने पर कारोबारी व्यापार बंद करके विरोध करेंगे।

लखनऊJul 15, 2022 / 01:21 pm

Snigdha Singh

Announcement of Bharat protest against increasing GST in pulses, rice and flour

Announcement of Bharat protest against increasing GST in pulses, rice and flour

जीएसटी काउंसिल द्वारा अनब्रांडेड खाद्यान्नों पर 5 फीसदी टैक्स लगाने के प्रस्ताव के विरोध में 16 जुलाई को व्यापारी बंदी रखकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। जीएसटी काउंसिल ने गेहूं,आटा,दाल,चावल,गुड़, शहद जैसी अनब्रांडेड खाद्य वस्तुओं पर 5 फीसदी जीएसटी लगाने के प्रस्ताव की संस्तुति की है। भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया है। राष्ट्रीय वरिष्ठ महामंत्री मुकुन्द मिश्रा ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी नहीं लगाया जाना चाहिए। 16 जुलाई को उत्तर प्रदेश के जिलों में बंदी रहेगी।
कोरोना काल के बाद व्यापारी तथा उद्योगपति बैंकों में अपनी ईएमआई नहीं दे पा रहे हैं। व्यापारियों द्वारा दी गयी उधारी वापिस नहीं आ रही है। उपभोक्ता की जेब में दैनिक आवश्यकताओं की वस्तुओं के खरीदने के लिये पर्याप्त पैसा नहीं है। इस कारण से मध्यमवर्गीय व्यापार एवं उद्योग पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में यह कर वृद्धि जो आवश्यक वस्तुओं पर की गयी है, नहीं की जानी चाहिये। बल्कि इसकी जगह मध्यमवर्गीय व्यापारियों और उद्योगपतियों को अलग से इन्सेन्टिव्ज दिए जाने चाहिए। उन्होंने बताया कि मंडियों, दाल मिलों, आटा मिलों, आटा चक्कियों जैसी आवश्यक वस्तुओं का कार्य करने वाले खुदरा व्यापारी 16 जुलाई को एक दिन का व्यापार बंद रखकर विरोध-प्रदर्शन करेंगे।
यह भी पढ़े – पत्नी ने पति से कराया युवती का दुष्कर्म, इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दिया वीडियो, जब भाई ने देखा…

प्रधानमंत्री को दे चुके ज्ञापन

भारतीय उद्योग व्यापार मंडल द्वारा प्रधानमंत्री को ज्ञापन दिया जा चुका है। लेकिन किसी तरह आश्वासन नहीं मिला। इस लिए अब व्यापारियों ने भारत बंद के अंतर्गत एक दिन कारोबार बंद करने का ऐलान किया है। 16 जुलाई को बंदी करेंगे।

Home / Lucknow / भारत बंद का ऐलान, कारोबारी दाल-चावल और आटा में जीएसटी बढ़ाने पर विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो