scriptAugust Holiday 2022 : 10 दिन बंद रहेंगे Bank,निपटा लें जरूरी काम,School भी रहेंगे बंद | Banks and schools will remain closed for 10 days in August Update News | Patrika News
लखनऊ

August Holiday 2022 : 10 दिन बंद रहेंगे Bank,निपटा लें जरूरी काम,School भी रहेंगे बंद

(August Bank and school Holidays) अगस्त में त्योहारों के कारण बैंकों में अवकाश अधिक है। वहीं त्योहारों के कारण ही लोगों को पैसों की जरूरत भी होनी स्वाभाविक है।

लखनऊJul 27, 2022 / 12:52 am

Ritesh Singh

Holiday:  August  में 10 दिन बंद रहेंगे Bank,निपटा लें जरूरी काम,School भी रहेंगे बंद

Holiday: August में 10 दिन बंद रहेंगे Bank,निपटा लें जरूरी काम,School भी रहेंगे बंद

(August Bank and school Holidays) अगले महीने बैंक से संबंधित किसी काम को निपटाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उसे इसी सप्ताह करने की कोशिश करें। क्योंकि अगस्त में दस दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके चलते बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।(August Bank and school Holidays) अगस्त में त्योहारों के कारण बैंकों में अवकाश अधिक है। वहीं त्योहारों के कारण ही लोगों को पैसों की जरूरत भी होनी स्वाभाविक है।
इसलिए किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए अपने समय अनुसार सुविधा का लाभ ले सकते हैं।ऐसे में अगस्त माह में 4 रविवार को 2 शनिवार के अलावा चार अन्य दिन छुट्टी रहेंगी। कुल मिलाकर ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाओं के लिए अधिकतम 20 से 21 दिन ही मिलेंगे। आम तौर पर हर महीने चार रविवार और दो शनिवार को मिलाकर 6 छुट्टी ही रहती हैं। मगर अगले माह चार अतिरिक्त छुट्टियों के कारण बैंकों में बंदी रहेगी।

(August Bank and school Holidays) इसमें मुहर्रम, रक्षाबंधन, 15 अगस्त और कृष्ण जन्माष्टमी शामिल हैं। आरबीआई ने कैलेंडर के हिसाब से अगस्त में अभी तक यह सभी अवकाश सुनिश्चित है। हालांकि, प्रदेश सरकार के आदेश के बाद परिवर्तन भी किया जा सकता है। एसबीआई से सेवानिवृत्त कर्मचारी नेता ने बताया कि रक्षा बंधन 11 और 12 अगस्त दोनों तारीख को है। यूपी में अभी तक 10 अगस्त को छुट्टी की तय है।
(August Bank and school Holidays) यह है छुट्टियों की सूची

7 August: रविवार

9 August: मुर्हरम

12 August: रक्षाबंधन

13 August: दूसरा शनिवार

14 August: रविवार

15 August: स्वतंत्रता दिवस
18 August: जन्माष्टमी

21 August: रविवार

27 August: चौथा शनिवार

28 August : रविवार

(August Bank and school Holidays) अगले महीने स्कूली बच्चों की मौज


(August Bank and school Holidays) गर्मी की छुट्टी के बाद जुलाई से स्कूल खुल गए हैं और बच्चों की पढ़ाई शुरू हो चुकी है। वहीं कुछ स्कूलों में अभी प्रवेश की प्रक्रिया भी चल रही है। जुलाई में स्कूल जा रहे बच्चे अगर जून की गर्मी की छुट्टी में कहीं बाहर घूमने जा पाएं हैं तो चिंता करने की बात नहीं है।
(August Bank and school Holidays) उनके लिए अगस्त का महीना एक मौका दे रहा है। अगस्त में कई त्यौहार पड़ रहे हैं, जिसकी वजह से कई कई दिन स्कूल बंद रहेंगे । ऐसे में बच्चों के साथ जो अभिभावक बाहर जाना चाहते हैं वह अगस्त में अपना प्रोग्राम बना भी सकते हैं।

Home / Lucknow / August Holiday 2022 : 10 दिन बंद रहेंगे Bank,निपटा लें जरूरी काम,School भी रहेंगे बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो