scriptतो इस रास्ते से होकर योगी पहुंचेंगे सदन में | bjp mla candidate name and list for by election 2017 is yogi adityanath keshav prashad maurya dinesh sharma swantrata dev singh mohsin raza | Patrika News
लखनऊ

तो इस रास्ते से होकर योगी पहुंचेंगे सदन में

बीजेपी ने एमएलसी चुनाव के लिए अपने पांच उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है

लखनऊAug 30, 2017 / 04:03 pm

Santoshi Das

Uttar Pradesh MLC

Uttar Pradesh MLC

लखनऊ। बीजेपी ने एमएलसी चुनाव के लिए अपने पांच उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. इस लिस्ट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और मोहसिन राजा का नाम शामिल है.

आपको बता दें कि यूपी सरकार में अभी पांच ही ऐसे मंत्री थे जो फिलहाल विधायक हैं न ही एमएलसी। ऐसे में उन्हें मंत्री पद पर किसी एक सदन का सदस्य होना लाजमी था. ऐसे में इन मंत्रियों का 19 सितंबर को छह महीने पूरे होते ही किसी एक सदन का सदस्य होना ज़रूरी है. यही वजह है कि बीजेपी ने इन पांच मंत्रियों को सदन के जरिये विधान परिषद् में लाने की व्यवस्था की है.
मोहसिन राजा की कुर्सी खतरे में
जबकि चुनाव आयोग पहले पांच एमएलसी सीटों से चार ही सीटों पर मध्यावधि चुनाव कराने का फरमान जारी किया था. ऐसे में योगी सरकार के किसी एक मंत्री की कुर्सी जानी तय है. माना यह जा रहा है ऐसे में मोहसिन रजा ही ऐसे कमज़ोर कड़ी हैं जिनकी कुर्सी जा सकती है.
दरअसल योगी आदित्यनाथ तो मुख्यमंत्री हैं तो ऐसे में उनका एमएलसी बनना तय हैण् इसके अलावा केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा डिप्टी सीएम हैं. दिनेश शर्मा अमित शाह और मोदी के करीबी हैं और भरोसेमंद हैं. ऐसे में उन्हें किसी तरह का कोई ख़तरा नहीं। वहीं केशव प्रसाद मौर्य के लिए अमित शाह यह लखनऊ दौरे पर कह चुके हैं कि केशव जी को यूपी में मजबूती से राजनीती करनी है. अब ऐसे में केशव मौर्य भी सेफ हैं.
पांच एमएलसी के इस्तीफे के बाद खली हुई थीं सीटें
पिछले दिनों सूबे में पांच एमएलसी ने अपने पदों से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थामा हैण् इनमें चार एसपी और एक बीएसपी एमएलसी थे. एसपी के यशवंत सिंह अशोक वाजपायीए सरोजिनी अग्रवाल अग्रवाल और बुक्कल नवाब तो वहीं बीएसपी के जयवीर सिंह ने भी इस्तीफा दिया था. लेकिन चुनाव आयोग ने पांच सीटों के बजाए चार सीटों पर चुनाव कराने का फैसला किया है. जयवीर सिंह के कार्यकाल का एक साल से कम का समय बचे होने मना कर दिया है. मंगलवार चुनाव आयोग ने दोबारा से अधिसूचना जारी करके रिक्त हुई जयवीर सिंह की सीट पर चुनाव कराने फैसला किया है.

Home / Lucknow / तो इस रास्ते से होकर योगी पहुंचेंगे सदन में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो