scriptCBSE बोर्ड के कक्षा आठवीं तक के सभी विद्यार्थी होंगे पास | CBSE students till class 8th will be promoted to next class | Patrika News
लखनऊ

CBSE बोर्ड के कक्षा आठवीं तक के सभी विद्यार्थी होंगे पास

लॉकडाउन के दौरान छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का नुकसान हो, इसके लिए एक अप्रैल से सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों की तरफ से ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दी गई हैं।

लखनऊApr 01, 2020 / 10:54 pm

Abhishek Gupta

CBSE board

CBSE board

लखनऊ. लॉकडाउन के दौरान छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का नुकसान हो, इसके लिए एक अप्रैल से सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों की तरफ से ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दी गई हैं। यूपी में 2000 से भी ज्यादा सीबीएसई अफिलीएटड स्कूल हैं। यह सभी स्कूल क्लासेस के लिए टीवी, यू-ट्यूब चैनल, व्हाट्सएप और ऑनलाइन के दूसरे माध्यमों की मदद ले रहे हैं। लखनऊ के चौक में रहने वालीं एक अभिभावक, जिनका बच्ची सीबीएसई एफीलिएटेड जयपुरिया स्कूल के लोअर केजी क्लास में पढ़ती है, का कहना है कि उन्हें व्हाट्सएप पर क्लासेस का स्केड्यूल जारी किया गया है। बच्चे की एक्टिविटी को रिकॉर्ड कर ग्रुप पर भेजना होता है। पढ़ाई का समय नौ बजे से 12 बजे तक का है, जिसमें तीन क्लासेस होती हैं।
इस बीच बुधवार को सीबीएसई बोर्ड के फैसले के अंतर्गत कक्षा आठ तक के सभी छात्र-छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। कोरोनावायरस के कारण बनी मौजूदा स्थिति को देखते हुए सीबीएसई को सलाह दी है कि कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए। तो वहीं कक्षा 9 व कक्षा 11 में पढ़ने वाले छात्रों को उनके विद्यालय द्वारा किए जाने वाले एसेसमेंट, प्रोजेक्ट्स व अभी तक ली गई परीक्षाओं के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा।
ऐसे चल रही क्लासेस-

ऑनलाइन क्लासेस केवल 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान बंद स्कूलों के चलते ही दी जाएंगी। अब किस विषय की क्लास कब लगेगी और कौन सा चैप्टर पढ़ाया जाएगा, इसकी जानकारी स्कूल अपने छात्रों को मोबाइल पर मैसेज व ई- मेल जरिए भेज कर देगा। साथ ही छात्र-छात्राओं को कैसे पाठ्य सामग्री पहुंचाई जाए इसकी भी तैयारी की जा रही है। क्लासेस फोन-इन प्रोग्राम, स्टूडियो क्लास के माध्यम से दी जाएंगी। जो कई छात्र क्लास अटेंड नहीं कर पाता है तो वह उसे यू-ट्यूब पर देख सकेंगे। यहां अभिभावकों की जिम्मेदीर बढ़ेगी, क्योंकि हर दिन क्लासेस के वीडियो उन्हीं के मोबाइल पर भेजे जाएंगे। होमवर्क पूरी कराने की जिम्मेदारी भी उन्हीं की होगी।

Home / Lucknow / CBSE बोर्ड के कक्षा आठवीं तक के सभी विद्यार्थी होंगे पास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो