scriptसीएम योगी ने आमजन के लिए की कई घोषणाएं, कहा- कोरोना को हल्के में लेना खतरनाक | CM Yogi Adityanath appeal over coronavirus lockdown | Patrika News
लखनऊ

सीएम योगी ने आमजन के लिए की कई घोषणाएं, कहा- कोरोना को हल्के में लेना खतरनाक

– गरीब व मजदूरों को खोजकर पैसे देगी सरकार- बकाये के बावजूद सभी को मिलेगी बिजली-पानी- मकान मालिकों से अपील- न वसूलें किराया – जमाखोरी करने पर दर्ज होगी एफआईआर

लखनऊMar 29, 2020 / 03:24 pm

Hariom Dwivedi

CM Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री ने कहा कि आना-जाना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। इसलिए जो जहां है, वहीं रहे। सरकार वहीं पर उसको रहना, भोजन और चिकित्सा की सुविधा देगी।

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा बिजली और पानी का बिल बकाया होने के बावजूद लॉकडाउन के दौरान कनेक्शन नहीं काटा जाएगा और सभी को निर्बाध आपूर्ति की जाएगी। गरीबों और श्रमिकों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर गरीब और दिहाड़ी मजदूर को सरकार 1000 रुपए देगी। लोग प्रदेश के किसी भी कोने में हों सरकार हर संभव मदद करेगी। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि गरीब व मजदूर को खोजकर पैसे दीजिए। गरीबों से मकान मालिक किराया न लें। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मकान मालिकों से किराया न लेने की अपील की है। जिलों के डीएम को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सामानों की कीमत निर्धारित करें। जो गड़बड़ी करे उस पर कार्रवाई करें। जमाखोरी करने पर केस दर्ज करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी निजी संस्थानों के कर्मचारियों को समय पर वेतन दिलाने तथा हर गरीब-मजदूर को मदद देने को हम शीर्ष स्तर पर काम कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की। कहा कि आना-जाना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। इसलिए जो जहां है, वहीं रहे। सरकार वहीं पर उसको रहना, भोजन और चिकित्सा की सुविधा देगी। सचेत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को हल्के में लेने पर भयंकर परिणाम आ सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कामगार अपने राज्य में नहीं जाना चाहते तो भी कोई बात नहीं, सबकी हिफाजत मेरी जिम्मेदारी है। अधिकारी उन सभी की दैनिक और आर्थिक जरूरतों की चिंता करें, ताकि वे अपने-अपने राज्यों के लिए पलायन न करें। जो चुनौती हमारे राज्य के सामने आई है, पलायन के चलते हम नहीं चाहते कि बाकी राज्यों को भी उनसे जूझना पड़े। सीएम आदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर 28 राज्यों के लिए तैनात नोडल अफसर के साथ बैठक में अन्य राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश के लोगों के बारे में जानकारी दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक में कहा कि सरकार प्रदेश की जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। किसी भी राज्य में फंसे उत्तर प्रदेश के लोगों को घर सुरक्षित वापस लाना हमारी शीर्ष वरीयता में है। यह सब वापस आएं यह हमारी जिम्मेदारी है। उन्हें शुद्ध पानी, भोजन तथा दवाई देंगे। किसी को स्वास्थ्य का खतरा नहीं होगा। प्रदेश के सभी लोगों की हिफाजत करना मेरी जिम्मेदारी है। हम तो प्रदेश की जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। अपनी जनता का पूरा ख्याल रख रहे हैं।
https://twitter.com/myogiadityanath?ref_src=twsrc%5Etfw
दूसरे राज्यों से आये लोग होंगे क्वारंटाइन
केंद्र सरकार की एडवाइजरी के बाद उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन को और सख्ती लागू कराने के निर्देश दिये गये हैं। समीक्षा बैठक में निर्णय लिया गया कि बसों से पहुंचे सभी लोगों को 14 दिनों के लिए शेल्टर होम्स में क्वारंटाइन किया जाएगा। साथ ही सड़कों पर लोगों की आवाजाही पर रोक लगाने का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में दूसरे राज्यों से एक लाख से ज्यादा लोग आए हैं। नाम, पता, फोन नंबर की सूची तैयार कर इन सभी को सर्विलांस पर रखते हुए इनका अनिवार्य क्वारंटाइन कराया जाए। प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने जिला प्रशासन को निर्देश दिया है कि जिला मुख्यालयों पर पहुंच रहे कामगारों के लिए समुचित व्यवस्था की जाए। गांव पहुंचने पर इनकी सूची बनाई जाए और जिन्हें आइसोलेट या क्वारंटाइन करने की जरूरत है, उन्हें किया जाए।

Home / Lucknow / सीएम योगी ने आमजन के लिए की कई घोषणाएं, कहा- कोरोना को हल्के में लेना खतरनाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो