scriptमुफ्त राशन वितरण को लेकर योगी आदित्यनाथ के स्पष्ट निर्देश, होने वाला है बड़ा बदलाव | CM Yogi direction for ration vitran Yojana | Patrika News
लखनऊ

मुफ्त राशन वितरण को लेकर योगी आदित्यनाथ के स्पष्ट निर्देश, होने वाला है बड़ा बदलाव

free ration vitran Yojana update पिछले दिनों की समीक्षा में यह बात निकल के सामने आई थी कि बड़ी संख्या में अपात्र लोग भी कार्ड बनवा कर इस योजना का दुरुपयोग कर रहे हैं। ऐसे में विभाग की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि जिन कार्डों पर राशन का वितरण किया जा रहा है का सत्यापन कर लिया जाए वहीं यह निर्धारित कर लिया जाए कि कहीं अपात्र व्यक्ति भी इस योजना का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। ऐसे में यह संभावना है कि आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में गलत तरीके से बने राशन कार्ड को निरस्त किया जा सकता है।

लखनऊMay 02, 2022 / 09:32 am

Prashant Mishra

ration2.jpg
free ration vitran Yojana update उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संचालित मुफ्त राशन योजना के तहत लाभार्थियों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ जरूरतमंद जनता को इस योजना के तहत लाभ पहुंचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुफ्त राशन योजना को लेकर काफी गंभीर हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिम्मेदार अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि उत्तर प्रदेश में जरूरतमंदों को उपलब्ध कराए जाने वाली राशन योजना को सुचारू रूप से जारी रखा जाए वह एक नियमित अंतराल पर इसकी समीक्षा की जाए। किसी भी परिस्थितियों में इस योजना में किसी तरह की गड़बड़ी या हीला हवाली को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जिसके बाद अब अधिकारी योजना की समीक्षा कर रहे हैं जिसम यह बात निकल के सामने आई है कि उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने अपात्र कार्ड धारक भी है जो जानकारियों को छिपा कर योजना का लाभ उठा रहे हैं। विभाग अब इन कार्ड धारकों को चिन्हित कर कार्रवाई करने की योजना बना रहा है।
केन्द्र सरकारी चला रही है योजना

बताते चलें केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों को भरण पोषण के लिए मुफ्त राशन की सुविधा देती है। पिछले लंबे समय से यह योजना केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही वहीं विधानसभा चुनाव 2022 से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उत्तर प्रदेश की जनता के लिए इस सुविधा को शुरू किया था। विधानसभा चुनाव 2022 के बाद भी इस व्यवस्था को जारी रखा गया है। 3 महीने तक उत्तर प्रदेश सरकार भी जनता को राशन उपलब्ध कराएगी। राशन वितरण योजना के तहत दाल नमक और खाद्य तेल भी जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही अंत्योदय कार्ड धारकों को चीनी भी मुफ्त उपलब्ध कराई जा रही है।
ये भी पढ़ें: Petrol and Diesel Rate Today (2nd May 2022): जानें आज आपके शहर में किस रेट में मिल रहा पेट्रोल व डीजल

हो रही है समीक्षा

पिछले दिनों की समीक्षा में यह बात निकल के सामने आई थी कि बड़ी संख्या में अपात्र लोग भी कार्ड बनवा कर इस योजना का दुरुपयोग कर रहे हैं। ऐसे में विभाग की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि जिन कार्डों पर राशन का वितरण किया जा रहा है का सत्यापन कर लिया जाए वहीं यह निर्धारित कर लिया जाए कि कहीं अपात्र व्यक्ति भी इस योजना का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। ऐसे में यह संभावना है कि आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में गलत तरीके से बने राशन कार्ड को निरस्त किया जा सकता है।

Home / Lucknow / मुफ्त राशन वितरण को लेकर योगी आदित्यनाथ के स्पष्ट निर्देश, होने वाला है बड़ा बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो