scriptमौसम ने ली करवट, आज होगी बारिश गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल | Rain in UP weather forecast | Patrika News
लखनऊ

मौसम ने ली करवट, आज होगी बारिश गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

up weather forecast उत्तर भारत में चढ़ते पारे ने न सिर्फ प्रदेश में गर्मी को चरम पर पहुंचाया बल्कि समूचे देश के औसत अधिकतम तापमान को भी 122 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा दिया है। अप्रैल में आसमान से बरसती आग ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग की और से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार इस बार अप्रैल में उत्तर पश्चिम व मध्य भारत का औसत अधिकतम तापमान क्रमसा 35.9 और 35.78 डिग्री पहुंचा है जो 122 साल में सबसे अधिक रहा।

लखनऊMay 02, 2022 / 09:02 am

Prashant Mishra

badri3.jpg
up weather forecast सोमवार को मौसम ने करवट ली है सुबह से मौसम में बदरी देखी जा रही है जिससे गर्मी से कुछ राहत मिली है। मई के दूसरे दिन सोमवार की सुबह का मौसम रोज की तरह तपिस वाला नहीं रहा। बदरी के चलते धूप ने अधिक परेशान नहीं किया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हलकी बारिश हो सकता है। ठंडी हवाओं से गर्मी से राहत मिलेगी। भीषण गर्मी के साथ अप्रेल के बीतने के बाद मई ने गर्मी से कुछ राहत दी है। जानकारी मिल रही है कि आने वाले चार दिनों तक बदली व हल्की बारिश वाला मौसम रहेगा ऐसे में भीषण गर्मी व लगातार पढ़ रहे पारे से निजात मिलेगी।
अप्रैल में गर्मी तोड़े रिकॉर्ड

उत्तर भारत में चढ़ते पारे ने न सिर्फ प्रदेश में गर्मी को चरम पर पहुंचाया बल्कि समूचे देश के औसत अधिकतम तापमान को भी 122 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा दिया है। अप्रैल में आसमान से बरसती आग ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग की और से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार इस बार अप्रैल में उत्तर पश्चिम व मध्य भारत का औसत अधिकतम तापमान क्रमसा 35.9 और 35.78 डिग्री पहुंचा है जो 122 साल में सबसे अधिक रहा।
राजस्थान में पहुंचेगा 50 डिग्री पारा

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राजस्थान में पारा 50 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। हालांकि, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रचंड गर्मी से तप रहे अप्रैल के बाद मई के शुरूआती दिनों में कुछ राहत मिलेगी। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया पूरे देश में 1 मई से हल्की बूंदाबांदी आंधी के आसार हैं। शनिवार को बांदा प्रयागराज कानपुर झांसी 45 पारे की आग से जलते रहे तो आगरा और तुर्क में तापमान 45 के करीब पहुंच गया।
ये भी पढ़ें: Petrol and Diesel Rate Today (2nd May 2022): जानें आज आपके शहर में किस रेट में मिल रहा पेट्रोल व डीजल

गर्मी के बीच यूपी में बिजली संकट

यूपी में प्रचंड गर्मी के बीच रोस्टर के मुताबिक बिजली मुहैया कराने में बिजली विभाग नाकामयाब हो रहा है। बिजली की मांग रिकॉर्ड 23000 मेगावाट तक जा पहुंची। तमाम कोशिशों के बावजूद उपलब्धता मात्र 19000 मेगावाट तक ही पूरी की जा सकी है। राज्य विद्युत उत्पादन निगम के बिजली घरों में लगभग 430 मेगा वाट निजी बिजली घरों में 6200 मेगा वाट जल विद्युत परियोजनाओं में 366 तथा केंद्र से 850 मेगावाट बिजली मिल रही है। मांग और उपलब्धता में 3:30 से 4000 मेगावाट का अंतर होने से आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है। गांव से लेकर शहरों तक अंधाधुन आपात कटौती जारी रही। घंटों बिजली गुल होने से लोगों में आक्रोश है। हालांकि बिजली विभाग लगातार बिजली की आपूर्ति को पूरा करने का दावा कर रहा है।

Home / Lucknow / मौसम ने ली करवट, आज होगी बारिश गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो