scriptसीएम योगी ने बच्चों के लिए मेडिकल किट वाहनों को दिखाई हरी झंडी, 50 लाख को दी जाएंगी दवाईयां | CM yogi sends corona medikit for kids all over UP | Patrika News
लखनऊ

सीएम योगी ने बच्चों के लिए मेडिकल किट वाहनों को दिखाई हरी झंडी, 50 लाख को दी जाएंगी दवाईयां

CM Yogi sends corona medikit for kids all over UP. 75 जिलों में 50 लाख बच्चों को निशुल्क मिलेगी दवाइयां.

लखनऊJun 15, 2021 / 08:27 pm

Abhishek Gupta

CM Yogi

CM Yogi

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in UP) की दूसरी लहर पर सरकार ने नियंत्रण कर लिया है, तो संभावित तीसरी लहर के लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। तीसरी लहर में बच्चों के सबसे ज्यादा प्रभावित होने का अनुमान है। मामले में कोई भी कोताही न बरतते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंगलवार को कोविड लक्षण वाले बच्चों के लिए निशुल्क 17 लाख मेडिकल किट वाहनों के माध्यम से रवाना किए। यूपी के सभी 75 जिलों में यह दवाइयां 18 साल से कम उम्र के बच्चे में वितरित की जाएगी। हर आयु वर्ग के लिए अलग-अलग दवाइयों की किट बनाई गई है। कोरोना से बचाव के लिए कुल 50 लाख बच्चों को किट पहुंचाने का लक्ष्य है, इनमें 33 लाख किट आगामी दिनों में बांटी जाएंगी। इससे पहले अब तक 68 लाख किट बड़े बुजुर्गों को बांटी जा चुकी हैं।
ये भी पढ़ें- यूपी अनलॉक में मिली और छूट, 21 जून से खुलेंगे मॉल्स और रेस्टोरेंट, नाइट कर्फ्यू में भी छूट

आइसीयू वार्ड तेजी से स्थापित हो रहे-
मुख्यमंत्री कार्यालय से कोरोना किट के वाहनों को रवाना किया गया। इस दौरान डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह समेत कई दिग्गज मौजूद रहे। यह किट सभी 75 जिलों में बच्चों को दी जाएगी। वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश में हर मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पतालों में बच्चों के आइसीयू (पीकू) वार्ड तेजी से स्थापित हो रहे हैं। थर्ड वेव को लेकर निगरानी समितियां,आंगनबाड़ी व आशा वर्कर अच्छा काम कर रही है। सीएम ने कहा कि आज ग्रामीण क्षेत्र भी सुरक्षित हैं। इसी कारण हमने बच्चों के लिए भी वैक्सीन आने से पहले दवा की किट की व्यवस्था की है।
ये भी पढ़ें- 25 करोड़ की आबादी के बाद भी एक्टिव केस के मामले में यूपी 14वें स्थान पर

टीम वर्क से हर लड़ाई जीती जा सकती है: सीएम
सीएम योगी ने कहा कि कोरोना वायरस के कई जिलों में केस आने ही बंद हो गए, लेकिन सेकेंड स्ट्रेन को लेकर अभी भी हम काफी सजग हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के दोनों स्ट्रेन को तेजी से कंट्रोल किया गया है। उन्होंने कहा कि टीम वर्क से हर लड़ाई जीती जा सकती है। हमे बेहतरीन प्रबंधन से कामयाबी मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन से ही हम अच्छा प्रदर्शन कर पाए। इसी कारण यूपी का मॉडल देश-दुनिया के सामने है।
किन वर्ग में बांटी जाएगी किट-
कोरोना की दवाइयों की यह किट निगरानी समितियों के माध्यम से कोरोना के लक्षण युक्त बच्चों में वितरित की जाएंगी। इसके लिए चार आयु वर्ग निर्धारित किए गए हैं। पहला वर्ग 0-1, दूसरा वर्ग 2-4, तीसरा वर्ग 5-12 और चौथा वर्ग 13 से 18 आयु का है। और सभी आयु वर्ग के लिए अलग-अलग दवाइयों की किट तैयार की गई है। किट में रासिटामाल, जिंक, विटामिन सी, विटामिन डी की गोलियां शामिल हैं। साथ ही ओआरएस का घोल भी इसमें शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो