scriptडीजीपी का नया निर्देश, हर थाने में तैनात होंगे चार इंस्पेक्टर | dgp op singh circular for four inspectors in police station | Patrika News
लखनऊ

डीजीपी का नया निर्देश, हर थाने में तैनात होंगे चार इंस्पेक्टर

प्रभारी के अलावा तीन अन्य इंस्पेक्टर होंगे जो अपनी-अपनी निर्धारित जिम्मेदारी निभाएंगे

लखनऊJun 14, 2018 / 08:21 pm

Laxmi Narayan Sharma

o p singh

OP Singh

लखनऊ. कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर लगातार आलोचना का सामना कर रही प्रदेश सरकार ने थाना स्तर पर पुलिस व्यवस्था में बदलाव का निर्णय लिया है। नई पहल करते हुए अब उत्तर प्रदेश के डीजीपी ने निर्देश जारी किया है कि थानों में चार इंस्पेक्टर तैनात किये जाएँ और सबको अलग-अलग जिम्मेदारी सौपी जाये। डीजीपी का मानना है कि इससे कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहतर होगी।
यह भी पढेंसड़क निर्माण में काट दिए जाते हैं उपयोगी पेड़, बदले में लगाए जाते हैं अनुपयोगी पौधे

सीनियर होगा इंचार्ज

डीजीपी ओपी सिंह ने नई व्यवस्था को लागू करने का निर्देश जारी करते हुए लिखा है कि पुलिस थाने में प्रभारी इंस्पेक्टर के साथ इंस्पेक्टर क्राइम, इंस्पेक्टर लॉ एंड आर्डर और इंस्पेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन की तैनाती की जायेगी। इस तरह सभी निरीक्षकों की जिम्मेदारी अलग-अलग होगी। डीजीपी ने निर्देश में कहा है कि चारों इंस्पेक्टर में जो सबसे वरिष्ठ होगा, उसे प्रभारी बनाया जायेगा।
प्रभारी के अलावा तीन अन्य इंस्पेक्टर होंगे जो अपनी-अपनी निर्धारित जिम्मेदारी निभाएंगे। डीजीपी के नये आदेश को इस मायने में महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि थाना स्तर पर प्रभारी को एक साथ कई तरह की जिम्मेदारियां निभानी पड़ती है। इस नए निर्देश के बाद माना जा रहा है कि निरीक्षकों पर काम का दवाब कम होने से कार्यप्रणाली में सुधार आएगा। हालांकि पुलिस के सामने बड़ी चुनौती इस व्यवस्था को लागू करने में आएगी क्योंकि विभाग में विभिन्न स्तरों पर अभी पद खाली पड़े हैं और कई जगहों पर इंस्पेक्टर के दायित्व सब इंस्पेक्टर निभाते रहे हैं। ऐसे में इस व्यवस्था को लागू करना किसी चुनौती से कम नहीं है।

Home / Lucknow / डीजीपी का नया निर्देश, हर थाने में तैनात होंगे चार इंस्पेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो