scriptलगातार बारिश से बीमारियों का कहर शुरू, लोग होने लगे बीमार, अस्पतालों में लगने लगी लम्बी लाइनें | Diseases started due to continuous rain and cold weather | Patrika News
लखनऊ

लगातार बारिश से बीमारियों का कहर शुरू, लोग होने लगे बीमार, अस्पतालों में लगने लगी लम्बी लाइनें

उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश होने के साथ ही अब बीमारियों ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है।

लखनऊSep 27, 2019 / 08:54 pm

Neeraj Patel

लगातार बारिश से बीमारियों का कहर शुरू, लोग होने लगे बीमार, अस्पतालों में लगने लगी लम्बी लाइनें

लगातार बारिश से बीमारियों का कहर शुरू, लोग होने लगे बीमार, अस्पतालों में लगने लगी लम्बी लाइनें

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश होने के साथ ही अब बीमारियों ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। मौसम में अचानक परिवर्तन होने से बढ़ती ठंड के कारण लोगों को सर्दी, जुकाम, बुखार, वायरल फीवर और खांसी जैसे बीमारियों ने जकड़ना शुरू कर दिया है। बच्चे भी बीमार होने लगे हैं और बढ़ती बीमारियों के कारण राजधानी लखनऊ के अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगना शुरू हो गई है, जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम में परिवर्तन से बढ़ती बीमारियों को लेकर लखनऊ के विकास नगर में रहने वाले होमोपैथिक डॉक्टर दीपू का कहना है कि भारी बारिश को कारण अचानक मौसम में बदलाव होने से बीमारियां तेजी से फैल रही है। इसलिए बीमारियों से बचने के लिए अपने आस-पास गंदगी न फैलने दें, और घर को साफ सुथरा रखें और बच्चों को बारिश के पानी में न निकलने दें। बारिश के मौसम में नवजात शिशु को पानी से बचाकर रखें और उसे पानी उबालकर ही पिलाएं ताकि वह बीमार न हो। हो सके तो आप सभी पानी उबालकर पिए तो आप सभी होनो वाली बीमारियों के शिकार से बच सकें।

डॉक्टर बीमारियों से बचने के लिए दे रहे सलाह

होमोपैथिक डॉक्टर दीपू इलाज करने के साथ-साथ लोगों को सलाह भी दे रहे हैं कि इस मौसम में अचानक बदलाव से ठंड शुरू हो गई है। ऐसे में बीमारियां भी तेजी के साथ फैल रही है। इसलिए तेजी से फैल रही बीमारियों से बचने के लिए आपको स्वयं सचेत रहने की जरूरत है। जब आप ही सचेत नहीं रहेंगे तो बच्चे कैसे सचेत रहेंगे। बारिश से बढ़ी सर्दी से लोग जुकाम व खांसी जैसी बीमारियों के ज्यादा शिकार हो रहे हैं। जिससे सभी को बचने की जरूरत है। मौसम को देखते हुए डॉक्टरों का कहना है कि इस मौसम में सबसे ज्यादा बचने की जरूरत है नहीं तो खतरनाक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। अब लोगों को बीमारियों से बचने के लिए कूलर पंखा और एसी बंद कर देने चाहिए।

Home / Lucknow / लगातार बारिश से बीमारियों का कहर शुरू, लोग होने लगे बीमार, अस्पतालों में लगने लगी लम्बी लाइनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो