scriptघर बैठे आप बनवा सकते हैं अपना ई श्रम कार्ड, इस तरह करें अपना रजिस्ट्रेशन | E Shram Card Mobile Self Registration Process and Benefits | Patrika News
लखनऊ

घर बैठे आप बनवा सकते हैं अपना ई श्रम कार्ड, इस तरह करें अपना रजिस्ट्रेशन

असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों श्रमिकों के जीवन यापन के लिये केंद्र सरकार ने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के माध्यम से ई श्रम कार्ड योजना शुरू की है। केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरूआत अगस्त 2021 में की थी। इस योजना के माध्यम से केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा गरीब मजदूर परिवारों को उनके कौशल के आधार पर रोजगार प्रदान किया जायेगा।

लखनऊJan 13, 2022 / 01:11 pm

Amit Tiwari

e-shram_mo.jpg
ई-श्रम कार्ड केंद्र सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। जिसके तहत केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए भरण-पोषण का प्रबंध करता है। लेकिन क्या आप इस जानते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से ई श्रम पोर्टल पर खुद ही अपना पंजीकरण कर सकते हैं। क्योंकि ई श्रम पोर्टल पर सरकार ने सेल्फ रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा मुहैया करा रखी है। केंद्र सरकार ने 26 अगस्त 2021 में इस योजना के लिए ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की थी। इस योजना में उत्तर प्रदेश सरकार ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर तक रजिस्टर्ड लोगों के बैंक खाते में हर महीने पांच सौ रुपये के मुताबिक’ दो महीने के हिसाब से एक हजार रुपये ट्रांसफर भी कर चुकी है।
ई श्रम योजना से मिलने वाले लाभ

केंद्र सरकार ने दिहाड़ी में काम करने वाले लोगों को लिए ई श्रम पोर्टल लॉन्च किया है। ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन 2022 कराते ही मजदूरों को अपने-आप केंद्र सरकार की सरकारी योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। भारत सरकार की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलने के साथ ई-श्रम कार्ड धारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा। सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सकेगा। इसके अलावा भविष्य में पेंशन की सुविधा मिल सकती है और स्वास्थ्य इलाज में आर्थिक सहायता मिलने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चों के भरण-पोषण के लिए उचित सुविधा दी जाएगी। ई-श्रम कार्ड बनवाने वालों को मकान बनवाने में सहायता के तौर पर धनराशि प्रदान की जाएगी और बच्चे की पढ़ाई के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा।
घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पोर्टल पर आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते है कि मोबाइल फोन से e-Shram Card Self Registration Form से रजिस्ट्रेशन के लिए पूरी प्रक्रिया बहुत ही सरल है।
ये भी पढ़े: E Shram Card बना है तो नहीं पड़ेगा आचार संहिता का असर, मिलता रहेगा 500 रुपया

इस तरह आप कर सकते हैं स्वयं आवेदन

सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आप ई-श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं।
इसके बाद होम पेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम Register on E-shram के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलने के बाद इस पेज पर अपना आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोर्ड, ईपीएफओ और ईएसआईसी मेंबर स्टेटस दर्ज करें।
अब मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजने के ऑप्शन को चुनें।
आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी पर आएगा, जिसे ओटीपी बॉक्स में टाइप करना होगा।
आवेदन फॉर्म में नाम, पता, वेतन, उम्र दर्ज करनी होगी।
फॉर्म पूरा भर जाने पर आपको इसके साथ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करने के पश्चात सबमिट बटन को क्लिक करें।
अब आपकी एप्लीकेशन सफलतापूर्वक सबमिट हो जायेगा।

Home / Lucknow / घर बैठे आप बनवा सकते हैं अपना ई श्रम कार्ड, इस तरह करें अपना रजिस्ट्रेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो