scriptइटावा में 12 पर नामजद समेत 700 पर मुकदमा | Etawah Police CAA NRC Demonstration FIR | Patrika News
लखनऊ

इटावा में 12 पर नामजद समेत 700 पर मुकदमा

सीएए और एनसीआर के विरोध मे प्रदर्शन प्रदर्शन पर इटावा पुलिस का सख्त रूख

लखनऊJan 22, 2020 / 06:08 pm

Mahendra Pratap

etawah5.jpg

प्रदर्शन पर इटावा पुलिस का सख्त रूख

इटावा. उत्तर प्रदेश के इटावा जिले मे कोतवाली के पास धारा 144 की निषेधाज्ञा के बावजूद मुस्लिमों के सीएए और एनआईसी के विरोध में किए गए प्रदर्शन पर पुलिस ने सख्त रूख अपनाते हुए 12 नामजद के साथ करीब 700 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।
इटावा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को थाना कोतवाली में पचराहा जाने वाले मार्ग पर स्थित रेडक्रास सोसाइटी कार्यालय के पास सड़क पर राष्ट्रीय ध्वज व अन्य पोस्टर्स को हाथ में लेकर सीएए और एनआरसी के विरूद्व लगभग 150-200 महिलाओं व बच्चों ने नारेबाजी की थी। इस सूचना पर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली, क्षेत्राधिकारी नगर, एसडीएम सदर, तहसीदार सदर पर्याप्त पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर महिलाओं एवं बच्चों को धारा 144 लगी होने का हवाला देते हुए सड़क पर न बैठने, सड़क खाली करने के लिए समझाया। उसी समय पचराहे पर 600-700 युवा एवं अधेड उम्र में लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। वे सड़क जाम करने का प्रयास करने लगे जिस कारण एम्बुलेंस सहित अन्य आने जाने वाले वाहन जाम में फंस गए।
उन्होंने बताया कि इसी सूचना पर सिटी मजिस्ट्रेट इटावा एवं एसपी सिटी इटावा भी मौके पर पहुंचे तथा वहां मौजूद भीड़ को समझाने का प्रयास किया। इसी बीच भीड़ में से ही किसी व्यक्ति ने 2-3 पत्थर पुलिस एवं प्रशासन की टीम पर फेंके। जिसपर पुलिस टीम ने कई बार चेतावनी दी। जिसपर भीड़ के न हटने पर पुलिस टीम ने हलका बल प्रयोग किया, फंसे हुए वाहनों को निकालकर आवागमन सुचारू रूप से चालू कराया गया। इस दौरान पुलिस टीम से की गई कार्यवाही में कोई भी हताहत नहीं हुआ।
उन्होंने बताया कि सड़क पर जाम लगाए बैठी महिलाओं को महिला पुलिस टीम द्वारा ही समझा बुझाकर एवं चेतावनी देते हुए सडक से उठाकर उनके घरों में भेजा गया।
उन्होंने बताया कि सीएए और एनआरसी प्रदर्शन के सम्बन्ध में धारा 144 का उल्लंधन करने का थाना कोतवाली पर 12 नामजद लोग, 150-200 अज्ञात महिलाओं, 600-700 अज्ञात पुरूषों के विरूद्व अभियोग पंजीकृत कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। इससे पहले भी पुलिस ने करीब 2000 के आसपास प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है जिसके बारे मे ऐसा कहा जा रहा है कि वीडियो देख कर कार्यवाही तय की जायेगी लेकिन तब तक यह मामला सामने आने से गर्माहट और बढ़ गई है।

Home / Lucknow / इटावा में 12 पर नामजद समेत 700 पर मुकदमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो