scriptराजधानी के स्वास्थ्य केंद्रों पर अब शाम को भी मिलेगी ओपीडी सुविधा | evening opd services start in lucknow | Patrika News
लखनऊ

राजधानी के स्वास्थ्य केंद्रों पर अब शाम को भी मिलेगी ओपीडी सुविधा

राजधानी के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार से शाम की पाली में भी ओपीडी सेवाएं उपलब्ध होंगी।

लखनऊOct 29, 2017 / 08:24 pm

Laxmi Narayan

CMO Lucknow
लखनऊ. राजधानी के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार से शाम की पाली में भी ओपीडी सेवाएं उपलब्ध होंगी। नई व्यवस्था के तहत अब मरीज शाम को भी ओपीडी में जाकर डॉक्टर से इलाज करवा सकते हैं। लखनऊ के 52 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर इस सुविधा की शुरुआत की जा रही है। इन स्वास्थ्य केन्द्रों पर डॉक्टर दो शिफ्ट में काम करेंगे। पहली पहली सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक जबकि दूसरी पाली शाम 4 बजे से 8 बजे तक संचालित होगी।
यह भी पढ़ें – बड़ा खुलासा : मरीजों के हिस्से के दूध पी जाते हैं घोटालेबाज डाक्टर

अधिक लोगों को मिल सकेगी इलाज की सुविधा

लखनऊ के सीएमओ डा. जीएस बाजपेई के मुताबिक विभिन्न कारणों से बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो दिन में स्वास्थ्य केंद्रों तक नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए यह सेवा शुरू की गई है। खासकर ऐसे लोग जो किसी काम धंधे में लगे हैं और खुद या परिवार के लिए दिन में समय नहीं निकाल पाते हैं, उनके लिए यह व्यवस्था लाभदायक साबित होगी।
यह भी पढ़ें – यूपी में मरीजों को घर बैठे मिलेगी इलाज की सुविधा, अगले वर्ष शुरू होगी योजना

सोमवार से शुरू हो जाएगी शाम की ओपीडी

सोमवार से शाम की ओपीडी सेवा की शुरुआत हो जाएगी। सीएमओ कार्यालय ने लखनऊ के सभी नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को इस सम्बन्ध में निर्देश जारी कर दिए हैं। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को यह निर्देश दिया गया है कि एक महिला स्टॉफ शाम की ओपीडी में अवश्य रहेगी, जिससे महिला रोगियों को किसी तरह की दिक्कत न हो। सुबह की पाली में ओपीडी में जांच के लिए फार्मासिस्ट और लैब टेक्नीशियन रहेंगे जबकि शाम की पाली में इनकी ड्यूटी नहीं रहेगी। जांच संबंधी कोई भी कार्य शाम की ओपीडी में नहीं होगा।

Home / Lucknow / राजधानी के स्वास्थ्य केंद्रों पर अब शाम को भी मिलेगी ओपीडी सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो