scriptपहले लॉकडाउन के दौरान बुक किया टिकट होगा रिफंड, तीन सप्ताह में वापस मिलेंगे पूरे पैसे | first phase of lockdown air ticket money will be refunded | Patrika News
लखनऊ

पहले लॉकडाउन के दौरान बुक किया टिकट होगा रिफंड, तीन सप्ताह में वापस मिलेंगे पूरे पैसे

लॉकडाउन के पहले चरण में विमान बुकिंग कराने वालों को टिकट के पैसे रिफंड होंगे

लखनऊApr 17, 2020 / 12:35 am

Karishma Lalwani

पहले लॉकडाउन के दौरान बुक किया टिकट होगा रिफंड, तीन सप्ताह में वापस मिलेंगे पूरे पैसे

पहले लॉकडाउन के दौरान बुक किया टिकट होगा रिफंड, तीन सप्ताह में वापस मिलेंगे पूरे पैसे

लखनऊ. लॉकडाउन (Lockdown) के पहले चरण में विमान बुकिंग (Air Ticket) कराने वालों को टिकट के पैसे रिफंड होंगे। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने गुरुवार देर शाम इसके आदेश जारी किए। इसके अनुसार, यात्री के टिकट निस्तारण की प्रक्रिया के तीन सप्ताह के भीतर उनका पूरा रिफंड उनके खाते में आएगा। दरअसल, कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल तक थी। इस बीच जिन्होंने 25 मार्च से 14 अप्रैल तक विमान का टिकट बुक कराया था, उनका पूरा किराया कंपनियों को वापस करना होगा।
तीन सप्ताह में मिलेगा रिफंड

पहले लॉक डाउन में विमान कंपनियों ने यात्रियों के पूरे किराए को पीएनआर में क्रेडिट किया था। इसका इस्तेमाल वह अगले एक साल तक की यात्रा के दौरान कर सकते हैं। मांग अधिक होने पर किराया बढऩे पर यात्रियों को उसका अंतर का भुगतान करने के भी निर्देश दिए गए थे। लेकिन लॉकडाउन बढ़ने के कारण विमान अभ भी नहीं चल सकेंगे। ऐसे में घरेलू और इंटरनेशनल विमान के टिकट निरस्त करने के लिए डीजीसीए ने यात्रियोंं को एक बड़ी राहत दी है।
डीजीसीए के आदेश के मुताबिक पहले लॉक डाउन 25 मार्च से चार अप्रैल तक यदि यात्री ने घरेलू व इंटरनेशनल विमान का टिकट बुक कराया है और उसके किराए का भुगतान विमान कंपनियों को मिल गया है। ऐसे में यदि यात्री दूसरे चरण के लॉक डाउन की यात्रा का टिकट निरस्त करवाकर उसका रिफंड हासिल करना चाहते हैं तो तीन सप्ताह में पूरा रिफंड विमान कंपनियां देंगी। वहीं डीजीसीए ने यह भी कहा है कि यदि यात्री ने पहले लॉक डाउन के दौरान अपना एयर टिकट बुक कराया है और उसका भुगतान विमान कंपनियों को मिल गया है। तब भी पहले लॉक डाउन के ऐसे यात्रियों को पूरा रिफंड दिया जाएगा।

Home / Lucknow / पहले लॉकडाउन के दौरान बुक किया टिकट होगा रिफंड, तीन सप्ताह में वापस मिलेंगे पूरे पैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो