UP Supplementary Budget 2019 : 15 हजार करोड़ का होगा Yogi Govt का अनुपूरक बजट, गंगा से लेकर अयोध्या की रहेगी गूंज

UP Supplementary Budget 2019 : 15 हजार करोड़ का होगा Yogi Govt का अनुपूरक बजट, गंगा से लेकर अयोध्या की रहेगी गूंज

Akansha Singh | Updated: 23 Jul 2019, 12:47:39 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

UP Supplementary Budget 2019 : वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल आज वर्ष 2019-20 का पहला अनुपूरक बजट पेश करेंगे।

लखनऊ. वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल आज वर्ष 2019-20 का पहला अनुपूरक बजट (Supplementary budget) पेश करेंगे। 15 हजार करोड़ रुपये के आकार के बजट पेश होने की समंभावना है। इस बजट अहम प्रस्तावों पर मुहर लगेंगी जिनमें गंगा और अयोध्या को बड़ा फोकस मिलने की संभावना है। इसके अलावा इन्फ्रास्ट्रक्चर व विकास से जुड़ी चालू योजनाओं को पूरी रफ्तार मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कुंभ के दौरान प्रयागराज में आयोजित कैबिनेट बैठक में पश्चिमी यूपी के मेरठ से पूर्वांचल के प्रयागराज को जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) बनाने का फैसला हुआ था।

यह भी पढ़ें - योगी आदित्यनाथ सरकार का अनुपूरक बजट, पिटारे से कई बड़ी योजनाएं निकलने की उम्मीद

इन पर हो सकता है बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने विकास के एजेंडे के साथ सांस्कृतिक व धार्मिक एजेंडे पर जोर देते रहे हैं। इस Supplementary budget में भी इसकी छाप नजर आएगी। अयोध्या के पर्यटन विकास के लिए 100 करोड़ रुपये मिल सकते हैं। इसमें भगवान राम की मूर्ति की स्थापना से जुड़े प्रोजेक्ट को रफ्तार मिलने की संभावना है। वहां इस बार भी दिव्य व भव्य दीपोत्सव के लिए बजट की व्यवस्था होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें - रामनाईक ही बने रहेंगे उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, आनंदीबेन पटेल को लेकर आई बहुत बड़ी खबर, हुआ नया उलटफेर

नैमिषारण्य (Naimisharanya) के लिए 10 करोड़

इसी तरह नैमिषारण्य के विकास के लिए 10 करोड़ रुपये मिल सकता है तो आगरा के मुगल म्यूजियम के लिए भी 10 करोड़ मिलने की संभावना है। पर्यावरण से जुड़े कार्यों के लिए 70 करोड़ रुपये मिल सकता है तो गोरखपुर चिड़ियाघर के काम को आगे बढ़ाने के लिए 20 करोड़ मिलने का अनुमान है। संस्कृति विभाग की दो नई योजनाओं को पैसा मिल सकता है। शहरों में जिम की सुविधाओं वाले पार्क की स्थापना, अधिवक्ताओं के कल्याण व आशाकर्मियों के बढ़े मानदेय के भुगतान के लिए भी बजट मिलने की संभावना है। ऊर्जा, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग के कार्यों के साथ जिला चिकित्सालयों को मेडिकल कालेजों में उच्चीकृत करने के लिए भी अनुपूरक में पैसा दिए जाने के संकेत हैं।

यह भी पढ़ें - अखिलेश यादव से छिनेगी ये बड़ी सुविधा, केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, मुलायम सिंह को लेकर भी हुआ यह आदेश

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned