scriptराजधानी में आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज के लिए बांटे गए गोल्डन कार्ड | Golden card distributed in lucknow under Ayushman Bharat scheme | Patrika News
लखनऊ

राजधानी में आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज के लिए बांटे गए गोल्डन कार्ड

राजधानी लखनऊ में भी आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए उन्हें गोल्डन बनाया गया है

लखनऊSep 26, 2018 / 01:25 pm

Mahendra Pratap

ayushman bharat yojana

राजधानी में आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज के लिए बांटे गए गोल्डन कार्ड

लखनऊ. गरीबों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने के लिए रविवार 23 सितम्बर को आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना का लाभ देश के अलग-अलग कोनों में गरीब परिवारों को दिया भी जा रहा है। योजना के शुरू होने के 24 घंटे बाद ही देशभर से 1000 गरीब परिवार के लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ। इस योजना को कई राज्यों व जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है। वहीं अब राजधानी लखनऊ में भी आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए उनका गोल्डन कार्ड बनाया गया है।
पत्रिका से बातचीत में लोहिया अस्पताल के डॉक्टर आरसी अग्रवाल ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीजों को गोल्डल कार्ड दिया गया है। अभी तक सात लोगों को गोल्डल कार्ड दिया गया है और 24 बेड का वार्ड बनाया गया है। कार्ड मिलने से जो व्यक्ति जिस बीमारी से ग्रसित होगा, वह मुफ्त में उस बीमारी का इलाज अस्पताल में करा सकेगा। आयुष्मान भारत योजना से जो पैसा लगाया जाएगा, लो रूबी कल्याण समिति द्वारा दिया जाएगा। रूबी कल्याण समिति में जिलाध्यक्ष से लेकर डॉक्टर तक बैठते हैं।
योजना से जुड़ सकते हैं यह संस्थान भी

सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 22 सरकारी अस्पतालों को जोड़ा गया है। 44 प्राइवेट अस्पतालों को भी इस योजना से जोड़ने का संकल्प है। केजीएमयू व पीजीआई को भी योजना से जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है।
ऐसे ले सकेंगे योजना का लाभ

2011 के जातिगत, सामाजिक व आर्थिक जनगणना के माध्यम से चिन्हित किए गए गरीब परिवार के लोग। इस योजना का लाभर्थी बनने के लिए उम्र सीमा पर कोई बंदिश नहीं है। यह 5 लाख तक की बीमा कवर योजना है, जिसमें निशुल्क इलाज होगा। पहले से बीमार व्यक्ति भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Home / Lucknow / राजधानी में आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज के लिए बांटे गए गोल्डन कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो