scriptगुरु पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में लगाई आस्था की डुबकी, सोशल डिस्टेंसिंग हुई तार-तार | Guru Purnima 2021 devotees celebrate | Patrika News
लखनऊ

गुरु पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में लगाई आस्था की डुबकी, सोशल डिस्टेंसिंग हुई तार-तार

गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2021) के पावन मौके पर प्रदेश के विभिन्न जिलों में श्रद्धालुओं ने गंगा (Ganga River) सहित अन्य नदियों में आस्था की डुबकी लगाई।

लखनऊJul 24, 2021 / 08:14 pm

Abhishek Gupta

Guru Purnima 2021

Guru Purnima 2021

लखनऊ. गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2021) के पावन मौके पर प्रदेश के विभिन्न जिलों में श्रद्धालुओं ने गंगा (Ganga River) सहित अन्य नदियों में आस्था की डुबकी लगाई। इस दौरान कोरोना पर आस्था भारी दिखी। घाट हों या मंदिर, लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग की खूब धज्जियां उड़ाई। कई जिलों में नदियों के घाटों पर आस्था का सैलाब टूट पड़ा। उन्नाव, कन्नौज, अयोध्या, वाराणसी समेत कई जिलों में श्रद्धालु सुबह से ही पहुंचने लगे थे। सभी ने नदी में डुबकी लगाई व गुरु का दर्शन कर आशीर्वाद लिया।
ये भी पढ़ें- Ayodhya : गुरु पूर्णिमा के मौके पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़, सिर्फ बाजारों पर दिखा प्रशासनिक सख्ती

अमरोहा में उमड़ी भीड़-
अमरोहा के तिगरी गंगा धाम पर शनिवार सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लग रहा। गुरु पूर्णिमा में विभिन्न जिलों से भारी संख्या में लोग यहां पहुंचे और नदी में आस्था की डुबकी लगाई। स्थानीय लोगों को कहना है कि वीकेंड लॉकडाउन के कारण लोग कम आए हैं अन्यथा यहां पैर रखने की भी जगह न होती और अगल ही नजारा होता।
उन्नाव में पुलिस व्यवस्था हुई धड़ाम-
उन्नाव में भी सुबह से ही गंगा नदी के घाटों पर भीड़ जमा होने लगी। हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां के परियर, शुक्लागंज, बक्सर व नानामऊ घाट पर जुटने लगे। लोग स्नान व दर्शन पूजन करते नजर आए। कई स्थानों पर भंडारा भी किया गया। पुलिस की ओर से जो व्यवस्था की गई थी वह धराशाई हो गई। सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क पहनने जैसे नियम तार-तार दिखे। यहां आने वाले लोगों में बच्चे भी शामिल थे।
ये भी पढ़ें- गुरु पूर्णिमा पर भाजपाइयों ने दी मंदिर व मठों पर दस्तक, संत महात्माओं से लिया जीत का आर्शीवाद

कन्नौज में भी दिखी भारी भीड़-
कन्नौज में भी तस्वीर कुछ अलग नहीं थी। पुलिस व्यवस्था के बावजूद भारी संख्या में लोग कन्नौज के महादेवी घाट पहुंचे। सुबह से यहां श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। प्रशासन ने गंगा किनारे सुरक्षा घेरा बनाया था। वहीं बैरिकेडिंग भी की थी, लेकिन उसे तोड़कर श्रद्धालु घाट पहुंचे स्नान करते दिखे। मंदिर में खूब भीड़ देखने को मिली।
वाराणसी भी पहुंचे श्रद्धालु-
उत्तर प्रदेश के बनारस भी गंगा घाट पर श्रद्धालुओं की भीड़ देखने की मिली। कोरोना पाबंदियों के बाद भी भक्त मंदिरों के दर्शन और गंगा स्नान के लिए सुबह से भीड़ लगाए दिए हैं।
सरयू घाट पर भी उमड़े श्रद्धालु-
अयोध्या में लाखों श्रद्धालु सरयू घाट पर स्नान कर मंदिरों में पूजा पाठ के साथ अपने-अपने गुरु महाराज की पूजा अर्चना करते दिखे। इस दौरान प्रशासनिक सख्ती सिर्फ बाजारों तक ही सीमित रही। अयोध्या के नागेश्वरनाथ, हनुमानगढ़ी, कनक भवन सहित सभी मंदिरों में भक्तों की भीड़ दिखी। इस दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क के नियमों की धज्जियां उड़ीं।

Home / Lucknow / गुरु पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में लगाई आस्था की डुबकी, सोशल डिस्टेंसिंग हुई तार-तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो