scriptHealth Benefit : डाइट में शामिल करें खाने-पीने की ये खास चीजें, आएगी अच्छी और भरपूर नींद | Health Benefit: Include these special foods in the diet | Patrika News
लखनऊ

Health Benefit : डाइट में शामिल करें खाने-पीने की ये खास चीजें, आएगी अच्छी और भरपूर नींद

– हर किसी को 7-9 घंटे की नींद लेनी बहुत ही अवश्यक है।- ओमेगा 3 और विटामिन D में शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनाते हैं जिससे अच्छी नींद आती है।

लखनऊOct 23, 2020 / 12:54 pm

Neeraj Patel

Health Benefit : डाइट में शामिल करें खाने-पीने की ये खास चीजें, आएगी अच्छी और भरपूर नींद

Health Benefit : डाइट में शामिल करें खाने-पीने की ये खास चीजें, आएगी अच्छी और भरपूर नींद

लखनऊ. अगर आप अपने शरीर को सेहतमंद रखना चाहते है तो इसके लिए आपको अच्छी नींद लेनी बहुत जरूरी है क्योंकि नींद पूरी होने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है, इसके साथ ही दिमाग सही और फ्रेश रहता है और इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है। लखनऊ के एक डॉक्टर का कहना है कि हर किसी को 7-9 घंटे की नींद लेनी जरूरी है लेकिन बहुत से लोगों को अच्छी नींद नहीं आती है जिसकी वजह से उनका पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है। अच्छी नींद के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव की जरूरत है।

इन सात चीजों का नियमित करें सेवन

1. बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बादाम में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। नियमित रूप से बादाम खाने से डायबिटीज और दिल संबंधी पुरानी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। बादाम खाने से शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन बनता है जिसकी वजह से बहुत अच्छी नींद आती है।

2. कीवी बहुत कम कैलोरी वाला एक पौष्टिक फल है। इसमें फोलेट और पोटिशियम भी पाया जाता है। कीवी खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, साथ ही शरीर का सूजन और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। कीवी सेरोटोनिन हार्मोन का बढ़ाता है। ये हार्मोन नींद के लिए बहुत जरूरी माना जाता है।

3. साल्मन, टूना, ट्राउट और मैकेरल जैसी फैटी फिश सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इनमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 और विटामिन D पाया जाता है। ओमेगा 3 दिल की बीमारियों से बचाता और दिमाग को स्वस्थ रखता है। ओमेगा 3 और विटामिन D में शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनाते हैं जिसकी वजह से बहुत अच्छी नींद आती है।

4. अखरोट में फाइबर के अलावा 19 से अधिक विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। अखरोट में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड भी पाया जाता है। ये पाचन तंत्र के साथ दिल को भी ठीक रखता है।

5. उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में सफेद चावल प्रमुखता से खाया जाता है। सफेद चावल में संतुलित मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। चावल ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड माना जाता है। ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला खाना खाने से अच्छी नींद आती है। सोने के एक घंटे पहले सफेद चावल खाने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है।

6. टार्ट चेरी जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और फास्फोरस पाया जाता है। यह पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। टार्ट चेरी जूस में मेलाटोनिन काफी मात्रा में पाया जाता है। नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो सोने से पहले टार्ट चेरी जूस जरूर पिएं।

7. कैमोमाइल चाय एक लोकप्रिय हर्बल चाय है जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। ये अपने फ्लेवोन के लिए जानी जाती है। फ्लेवोन एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर और दिल जैसी पुरानी बीमारियों की वजह से हुए शरीर के सूजन को कम करता है। इससे शरीर को कैमोमाइल चाय इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाती है और तनाव कम करती है जिससे अच्छी नींद आती है।

Home / Lucknow / Health Benefit : डाइट में शामिल करें खाने-पीने की ये खास चीजें, आएगी अच्छी और भरपूर नींद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो