scriptHeavy rain alert on Christmas and New Year IMD yellow alert issued in UP meteorological department latest Prediction weather forecast | क्रिसमस और नए साल पर झमाझम बारिश से कहर ढाएगी ठंड, यूपी में IMD का येलो अलर्ट जारी | Patrika News

क्रिसमस और नए साल पर झमाझम बारिश से कहर ढाएगी ठंड, यूपी में IMD का येलो अलर्ट जारी

locationलखनऊPublished: Dec 25, 2023 03:59:33 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

Weather Update Today: नए साल की शुरुआत के साथ मौसम में भारी बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के कई जिलों में भीषण ठंड की शुरुआत होने वाली है। आइए जानते हैं मौसम विभाग की लेटेस्ट भविष्यवाणी…

weather_update_1.jpg
Weather Latest Update: उत्तर प्रदेश में इन दिनों ठंडक के साथ ही कोहरे ने भी आम जनता की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। प्रदेश में जैसे-जैसे तापमान में बदलाव देखने को मिल रहा है, वैसे-वैसे कोहरा भी मध्यम से घना कोहरा में परिवर्तित हो रहा है। 24 दिसम्बर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अत्यधिक घना कोहरा पड़ने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह की मानें तो 25 और 26 दिसंबर को यूपी में कहीं-कहीं घना कोहरा पड़ने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि 31 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। इसी के साथ दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में नए साल पर बारिश होने के आसार हैं।
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में नए साल के दस्तक देते ही हल्की बारिश के साथ बूंदाबांदी की संभावना है। कहीं-कहीं 31 दिसंबर की देर रात से आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। अगले दिन सुबह या दोपहर के आसपास हल्की बरसात हो सकती है। नए साल पर शाम का तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की उम्मीद है। वहीं यूपी में 25 दिसंबर को कहीं-कहीं घना कोहरा, जिसकी सतही क्षैतिज दृश्यता 50 मीटर से 199 मीटर रहने की संभावना है।

अब जानिए शीतलहर और कोहरे का अपडेट


मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश में कुछ स्थानों पर घना से अति सघन कोहरा दर्ज किया गया। जिसके कारण कानपुर और हमीरपुर में न्यूनतम दृश्यता शून्य हो गई, जबकि वहीं उरई और फुर्सतगंज में यह 20 मीटर, लखनऊ में 50 मीटर और आगरा, बलिया, बांदा व प्रयागराज में यह 100 मीटर रहा है। वहीं शनिवार को प्रदेश में न्यूनतम तापमान में लगातार बदलाव दर्ज किया जा रहा है। कानपुर शहर में 7.0℃, फुरसतगंज में 7.0℃, गाजीपुर में 7.0℃ और नजीबाबाद में 7.0℃ न्यूनतम तापमान दर्ज किया है। मेरठ में 7.8℃, मुजफ्फरनगर में 8.8℃, शाहजहांपुर में 9.0℃, हमीरपुर में 7.2℃, बरेली में 9.5℃, सुल्तानपुर में 9.0℃ और बहराइच में 9.8℃ में न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो