दो दिन में एक्सपर्ट्स ने 400 छात्रों को बताए आयुर्वेदिक के फायदे

Dikshant Sharma

Publish: Mar, 14 2018 08:26:13 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India

herbal plants education in lucknow

1/3

herbal plants education in lucknow

लखनऊ। रीसेंट एडवांटेजेस हर्बल ड्राइव एंड सेलिब्रेशन थीम पर दो दिन की नेशनल कांफ्रेंस का आयोजन राजधानी लखनऊ में आज़ाद इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी एंड रिसर्च कैंपस में किया गया। इस सम्मेलन का उद्देश्य व्यक्तिगत ग्राहक देखभाल के लिए महत्वपूर्ण सोच और जानकारी साझा करना था।


बताया गया कि किस तरह मेडिसिनल पौधों और उत्पादों को मानव कल्याण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल किस तरह से किया जाए इस पर चर्चा की गई। बुद्धिजीवियों ने इसके विभिन्न प्रकार के इस्तेमाल पर मंथन किया और अपने विचार छात्रों के सामने रखें। इसमें बताया गया कि आयुर्वेदिक से बनने वाली दवाइयों का फार्मूला क्या होना चाइये, कैसे मेडिसिनल प्लांट की क्वालिटी चेक की जाए और कैसे उसे मार्किट तक पहुँचाया जाए।

कार्यक्रम का उद्धघाटन जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी नई दिल्ली के प्रोफेसर डॉक्टर सैयद अहमद द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में लखनऊ की विभिन्न संस्थाओं के साथ आसपास के शहरों से लगभग 400 से अधिक छात्रों ने भी भाग लिया।

सम्मेलन के दूसरे दिन कई बुद्धिजीवियों ने अपने विचार छात्रों के सामने रखे। डॉक्टर शैलेंद्र वैज्ञानिक आईटीआर, डॉ नीरज वर्मा निदेशक हाइजिया संस्थान, डॉ सुमित सारा डीन बीबीएयू भी कार्यक्रम का हिस्सा रहे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned