scriptUP: सैटेलाइट मैप तैयार कर वसूला जाएगा हाउस टैक्स, मकानों का होगा सर्वे | House tax will be collected by preparing satellite map | Patrika News
लखनऊ

UP: सैटेलाइट मैप तैयार कर वसूला जाएगा हाउस टैक्स, मकानों का होगा सर्वे

बकाया हाउस टैक्स (House Tax) वसूली करने के लिए सैटेलाइट मैप तैयार किया जाएगा। सैटेलाइट मैप से पता लगाया जाएगा कि शहरों में कुल कितने मकानों और प्रतिष्ठानों की संख्या बढ़ी है

लखनऊJul 05, 2020 / 11:02 am

Karishma Lalwani

UP: सैटेलाइट मैप तैयार कर वसूला जाएगा हाउस टैक्स, मकानों का होगा सर्वे

UP: सैटेलाइट मैप तैयार कर वसूला जाएगा हाउस टैक्स, मकानों का होगा सर्वे

लखनऊ. बकाया हाउस टैक्स (House Tax) वसूली करने के लिए सैटेलाइट मैप तैयार किया जाएगा। सैटेलाइट मैप से पता लगाया जाएगा कि शहरों में कुल कितने मकानों और प्रतिष्ठानों की संख्या बढ़ी है। इसके आधार पर स्थलीय सत्यापन कराते हुए इनसे हाउस टैक्स की वसूली की जाएगी। इससे इनकम तो बढ़ेगी ही साथ ही इसके आधार पर यह पता लगाया जाएगा कि नगर निगम सीमा क्षेत्र में कुल कितने मकान पिछले कुछ वर्षों में बने हैं। इन मकानों और प्रतिष्ठानों से हाउस टैक्स की वसूली हो रही है या नहीं। सेटेलाइट मैप के आधार पर इन मकानों और प्रतिष्ठानों का स्थलीय सर्वे कराया जाएगा।
इस सर्वे के दौरान ही नगर निगम सीमा में आने वाले मकान मालिकों से उसने हाउस टैक्स जमा करने के बारे में जानकारी ली जाएगी। अगर हाउस टैक्स उनके द्वारा नहीं जमा किया जा रहा है तो उनके उस मकान में रहने की गणना बिजली के बिल के आधार पर की जाएगी।
कई सालों से नहीं हुआ सर्वे

शहरी क्षेत्रों में बनने वाले मकानों का सर्वे पिछले कई सालों से नहीं हुआ है। स्थानीय निकाय निदेशालय के एक अधिकारी के मुताबिक नगर निगम अधिनियम में दी गई व्यवस्था के आधार पर नगर निगम सीमा क्षेत्र में बनने वाले मकानों का प्रत्येक साल सर्वे कराया जाना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं होता है। इसके चलते शहरों में बनने वाले नए मकानों से हाउस टैक्स की वसूली नहीं हो पाती है। इसलिए शहरों में बनी नई कालोनियों का नए सिरे से सर्वे कराने की योजना तैयार की गई है। नगर निगम प्रशासन को स्वयं सेटेलाइट मैप तैयार कराने के साथ इसका स्थलीय सर्वे कराने की व्यवस्था करनी होगी। इस संबंध में जल्द ही उन्हें निर्देश भेजने की तैयारी है।

Home / Lucknow / UP: सैटेलाइट मैप तैयार कर वसूला जाएगा हाउस टैक्स, मकानों का होगा सर्वे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो