scriptPM Kisan Samman Nidhi Yojana में बड़ा बदलाव, 12.44 करोड़ लाभार्थी किसान होंगे प्रभावित | how to check PM Kisan Samman Nidhi beneficiaries status | Patrika News
लखनऊ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में बड़ा बदलाव, 12.44 करोड़ लाभार्थी किसान होंगे प्रभावित

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत अपने स्टेटस की जानकारी के लिए आधार नंबर या बैंक खाते की जानकारी पोर्टल पर दर्ज करनी होगी। बताते चलें इस योजना के तहत देश के किसानों को 6000 सालाना सम्मान निधि दी जाती है। किसान अपनी योजना के लाभ व स्टेटस को जान सके इसके लिए यह व्यवस्था बनाई गई थी कि किसान अपने मोबाइल नंबर से सुविधा की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं। लेकिन अब इसमें बड़ा बदलाव करते हुए फोन नंबर से जानकारी न देने का फैसला लिया गया है।

लखनऊJan 13, 2022 / 04:35 pm

Prashant Mishra

pm_kisan_2.jpg
लखनऊ. बीते दिनों उत्तर प्रदेश के किसानों के खाते में पीएम किसान निधि सम्मान योजना के तहत दसवीं किस्त के दो हजार रुपये भेजे गए हैं। जिसको लेकर किसानों में काफी उत्साह है। आगामी विधानसभा चुनाव से पहले पीएम किसान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में पहुंचे पैसे को लेकर भाजपा भी उत्साहित है। इसी बीच केंद्र सरकार ने पीएम किसान निधि सम्मान योजना में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब किसानों को अपने मोबाइल नंबर से किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस नहीं पता चल पाएगा।
ऐसे पता करें स्टेटस

किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपने स्टेटस की जानकारी के लिए आधार नंबर या बैंक खाते की जानकारी पोर्टल पर दर्ज करनी होगी। बताते चलें इस योजना के तहत देश के किसानों को 6000 सालाना सम्मान निधि दी जाती है। किसान अपनी योजना के लाभ व स्टेटस को जान सके इसके लिए यह व्यवस्था बनाई गई थी कि किसान अपने मोबाइल नंबर से सुविधा की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं। लेकिन अब इसमें बड़ा बदलाव करते हुए फोन नंबर से जानकारी न देने का फैसला लिया गया है।
यह भी पढ़ें

पोस्ट ऑफिस की small savings scheme में करें निवेश, आपको मिलेगा 18 लाख का रिटर्न

हो रही थी समस्या

फोन नंबर से जानकारी देने में यह समस्या हो रही थी कि कोई भी अन्य व्यक्ति दूसरे का फोन नंबर दर्ज करके आसानी से स्टेटस जान लेता था जिससे किसान तक सूचनाएं नहीं पहुंच पाते थी। वहीं, अब स्टेटस की जानकारी लेने के लिए किसान को अपने आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर को पोर्टल पर दर्ज करना होगा।
यह भी पढ़ें

UP Election 2022: CM Yogi Adityanath अयोध्या से लड़ेगे चुनाव, उम्मीदवारी पर लगी BJP चुनाव समिति की मुहर

तीन करोड़ किसानों को मिला लाभ

किसान सम्मान निधि योजना के तहत उत्तर प्रदेश के लगभग तीन करोड़ किसानों के खाते में तीसरी किस्त भेजी गई है। जिन लोगों के खाते में अभी तक किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है वह ऑनलाइन जाकर अपनी योजना के स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए अब आपको साइबर कैफे में जाकर अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर देना होगा। वेबसाइट पर आधार नंबर या फेसबुक नंबर अपलोड करने के बाद आपको अपने योजना की स्टेटस की जानकारी मिल जाएगी वहीं से आपको पता चल जाएगा कि आप खाते में योजना के तहत पैसा भेजा गया है या नहीं।

Home / Lucknow / PM Kisan Samman Nidhi Yojana में बड़ा बदलाव, 12.44 करोड़ लाभार्थी किसान होंगे प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो